पश्चिम बंगाल उपचुनाव: ममता बनर्जी की पार्टी ने भाजपा को बुरी तरह पछाड़ा

February 1, 2018 by No Comments

कोलकत्ता: पश्चिम बंगाल की राजनीति में ममता बनर्जी की क्या एहमियत है ये उल्बेरिया लोकसभा सीट के उपचुनाव से अंदाज़ा लगाया जा सकता है. यहाँ उनकी पार्टी भाजपा और सीपीएम से बहुत बड़े अंतर से आगे चल रही है. तृणमूल कांग्रेस को 40 हज़ार से अधिक वोट यहाँ मिले हैं जबकि भाजपा को 17 हज़ार से कुछ अधिक. सबसे बड़ा झटका सीपीएम को लगा है जो तीसरे नंबर पर पहुँच गयी है.

नोपारा विधानसभा सीट पर भी स्थिति कुछ इसी तरह है. यहाँ तृणमूल कांग्रेस के सुनील सिंह को 96 हज़ार से अधिक वोट मिले हैं जबकि दूसरे स्थान पर भाजपा के संदीप बनर्जी चल रहे हैं जिन्हें अब तक 35980 वोट हासिल हुए हैं. सीपीएम को 33,729 वोट ही मिल सके हैं और अभी तक की रिपोर्ट्स के मुताबिक़ कांग्रेस को 10 हज़ार वोट मिले हैं. इन उपचुनाव के रूझानों से ऐसा समझा जा सकता है कि प्रदेश की सियासत पर तृणमूल कांग्रेस ही पूरी तरह से क़ब्ज़ा जमाये हुए है. भाजपा हालाँकि जीतने की स्थिति में नहीं है लेकिन दूसरे स्थान पर आना भाजपा के लिए बड़ी उपलब्धि होगी.

इससे एक और बात नज़र आती है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भी तृणमूल को पश्चिम बंगाल में तो टक्कर मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. पश्चिम बंगाल के अलावा राजस्थान में भी उपचुनाव के रूझान आ रहे हैं. यहाँ अजमेर और अलवर की लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने बढ़त बनायी हुई है जबकि मंडलगढ़ विधानसभा सीट पर भाजपा आगे चल रही है. कुल मिला कर राजस्थान से भाजपा के लिए अच्छी ख़बर नहीं है. ऐसा लगता है कि अगला लोकसभा चुनाव बहुत दिलचस्प होने वाला है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *