भाजपा सरकार के मंत्री पर कालिख पोतने की कोशिश; कुछ अन्य ख़बरें..

#फ़टाफ़ट ख़बरें
1. महाराष्ट्र की भाजपा-शिवसेना गठबंधन वाली सरकार में शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े को सतारा में विरोध का सामना करना पड़ा. एक आदमी ने उनके ऊपर काला पाउडर फेंकने की कोशिश की. सिक्यूरिटी ऑफिशियल ने आदमी को हिरासत में ले लिया है.

2. पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने सीबीआई पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि सीबीआई ने मेरा ओपन ऑफर क्यूँ नहीं लिया जिसमें मैं कथित “undisclosed assets” का नाम उनसे बताने को कह रहा था.

3. हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में हुए छात्रसंघ चुनावों में ASJ ने भारी जीत हासिल की है. भारतीय जनता पार्टी के छात्र संघठन ABVP को यहाँ बुरी हार का सामना करना पड़ा है.

4. रोहिंग्या रिफ्यूजी की मदद के लिए बांग्लादेश की शेख़ हसीना सरकार ने रोहिंग्या लोगों के लिए और ज़मीन देने की घोषणा की है.बांग्लादेश सरकार ने रोहिंग्या लोगों की तकलीफ़ों को कम करने के लिए उन्हें ये ज़मीन दी है. संयुक्त राष्ट्र के एक बड़े अधिकारी ने इस बार की जानकारी देते हुए बताया कि बांग्लादेश में रोहिंग्या रिफ्यूजी की मदद के लिए अगले 6 महीने में $200 मिलियन डॉलर की ज़रुरत होगी. इसके पहले संयुक्त राष्ट्र ने 9 सितम्बर को ये अपील की थी कि $78 मिलियन डॉलर की आपातकाल मदद की ज़रुरत है.

5. कुर्दिस्तान रीजनल गवर्नमेंट के ईराक़ के हिस्से वाले कुर्द इलाक़े में कुर्दिस्तान बनाने को लेकर रेफ़ेरेंडम को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राज्य अमरीका, ईराक़, तुर्की समेत कई देशों ने अपील की है.

6. भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली में भाषण देंगी.

7. नार्थ कोरिया पर दबाव बनाने के इरादे से चीन ने देश को आयल सप्लाई सीमित कर दी है. संयुक्त राज्य अमरीका और नार्थ कोरिया के नेताओं के बीच हुई तल्ख़ बयानबाज़ी के बाद से युद्ध का ख़तरा लगातार बना हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.