वसुंधरा राजे के सामने कांग्रेस ने उतारा दमदार उम्मीदवार, होगी काँटे की टक्कर

November 17, 2018 by No Comments

नई दिल्ली: दुश्मन का दुश्मन दोस्त होता है। यह कहावत आप ने ज़रुर सुनी होगी। बुज़ुर्गों ने यह कहावत क्या सोच कर बनाई थी ,यह तो वहीं जानें । लेकिन इस कहावत को चरितार्थ कर दिखाया है राजस्थान की राजनीति ने। यहाँ कांग्रेस ने राजस्थान की मुख्यमंत्री के ख़िलाफ़ उन्हीं की पार्टी के एक पूर्व नेता को मैदान मे उतारा है। यह नेता हैं मानवेंद्र सिंह। मानवेंद्र सिंह बीजेपी के पूर्व नेता और प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में मंत्री रहे जसवंत सिंह के बेटे हैं।

वह पिछले महीने ही बीजेपी छोड़कर कांग्रेस मे शामिल हुए हैं इसलिए जानकार कांग्रेस की इस रणनीति को एक बड़ा दांव बता रहे हैं। जिसके के बाद झालड़पाटन का चुनाव बहुत दिलचस्प हो गया है। ऐसा माना जा रहा है कि वसुंधरा राजे और मानवेंद्र सिंह के बीच कांटे की टक्कर होगी। उल्लेखनीय है कि झालड़पाटन से मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 2003 से लगातार चुनाव जीतती आ रही हैं। अब सबको इस बात का इंतजार है कि वह चोथी बार यह करिश्मा कर पायेंगी या नहीं। आपको बता दें कि मानवेंद्र सिंह और उनके पिता जसवंत सिंह की राजपूतों मे अच्छी पकड़ मानी जाती है । और राजपूत राजस्थान के चुनाव मे एक निर्णायक भूमिका निभाते हैं। जसवंत सिंह लंबे समय से बीजेपी से नाराज थे. साल 2014 में पार्टी ने जसवंत सिंह को बाड़मेर से टिकट देने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा था।

उधर मानवेंद्र सिंह इस ज़िम्मेदारी को एक बड़ी चुनौती के रूप मे देख रहे हैं। उनका कहना है कि उन्होंने तो राहुल जी से लोकसभा चुनाव लड़ने की बात की थी पर जब पार्टी ने उन पर भरोसा जताया है तो वह राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के ख़िलाफ़ लड़ना के लिए तैयार हो गये। आप को बता दें कि बीजेपी और वसुंधरा राजे से नाराज़ हो कर 22 सितंबर को मानवेंद्र सिंह ने बीजेपी छोड़ी थी । उनको दिल्ली में राहुल गांधी के घर पर उन्हें कांग्रेस की सदस्यता दिलाई गई थी ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *