फरहान अख्तर ने समझाया मर्द का असली मतलब, MARD- Men Against Rape And Discrimination

January 9, 2018 by No Comments

बॉलीवुड के सचिन तेंदुलकर कहे जाने वाले फरहान अख्तर के बारे में कुछ भी कहना, समुंदर में से बाल्टी भर पानी निकालने जैसे होगा। अभिनेता-निर्देशक, लेखक-निर्देशक फरहान आज अपना 44वां जन्मदिन मना रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इस सब के साथ फरहान एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं।

फरहान अक्सर पुरष-महिला के बीच बनाई गई असमानताओं के खिलाफ बोलते हैं और जेंडर इक्वलिटी को बढ़ावा देते हैं।  फरहान अख्तर महिलाओं पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ लगातार मजबूती से लड़ाई लड़ रहे हैं।

इस के खिलाफ उनकी सामाजिक पहल MARD (बलात्कार और भेदभाव के खिलाफ पुरुष) भी महिलाओं के लिए लड़ती है। फरहान ने समाज में पुरष और महिला के लिए बनाये गए सामाजिक ढांचे, जिनमें महिलाओं को कम आंकते हुए उनका शोषण किया जाता है, के खिलाफ एक अभियान की शुरुआत की है।

जिसके जरिये फरहान समाज के इस कथित ढांचे को समानता का पाठ पढ़ाने की कोशिश करेंगे।  फरहान ने MARD को एक सामाजिक अभियान के तहत साल 2013 में शुरू किया है।  इस अभियान का उद्देश्य महिलाओं के बलात्कार और भेदभाव के प्रति सामाजिक जागरूकता बढ़ाने का है।
फरहान ने सब इसे लांच किया तो MARD कई सोशल नेटवर्किंग साइटों में चर्चा का एक विषय बन गया और शाहरुख खान, प्रियंका चोपड़ा, अर्जुन रामपाल और रितिक रोशन जैसे बॉलीवुड अभिनेताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।
फरहान MARD को म्यूजिक के जरिये प्रमोट कर रहे हैं। इसी कड़ी में फरहान अक्सर सेक्शुअल एब्यूज के खिलाफ महिलाओं को आवाज़ उठाने के लिए कहते हैं। हाल ही में फरहान मुंबई के महबूब स्टूडियो में हुए We The Women नाम के कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे।

फरहान युएन वूमंस गूडविल के एम्बेसडर हैं। उन्होंने न्यूयॉर्क में युनाइटेड नेशंस कांफ्रेंस में हिस्सा भी लिया और हॉलीवुड के मेरिल स्ट्रीप, क्रिस मार्टिन, एनी हैथवे और डकोता फैनिंग जैसे कई दिग्गज कलाकारों से मुलाकात की, जो जेंडर एक्वेलिटी पर काम करते हैं।

[get_Network_Id]

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *