बर्थडे स्पेशल: पढ़ें IAS बनते-बनते कैसे UP की मुख्यमंत्री बनी मायावती, इनके नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड

January 15, 2018 by No Comments

नई दिल्ली: बसपा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती का आज (15 जनवरी) का जन्मदिन है। आज वह 62 साल की हो गईं। मायावती का जन्म 15 जनवरी, 1956 में दिल्ली में एक दलित परिवार के घर पर हुआ। पिता प्रभु दयाल जी भारतीय डाक-तार विभाग के वरिष्ठ क्लर्क के पद से सेवा निवृत्त हुए।

उनकी माता रामरती अनपढ़ महिला थीं, लेकिन उन्होंने को शिक्षा के रास्ते पर अग्रसर किया और सबको योग्य बनाया।  मायावती के 5 भाई-बहन हैं।  मायावती ने ग्रेजुएशन के बाद दिल्ली के कालिंदी कॉलेज से एलएलबी की और फिर बीएड किया। इसके बाद वह दिल्ली के एक स्कूल में टीचर हो गईं। इसी दौरान वह आईएएस की परीक्षा के लिए भी तैयारी करने लगीं।

मायावती को उनके स्कूल शिक्षक कम बोलने वाली साधारण छात्रा के रूप में याद करते हैं, लेकिन कौन जानता था कि आईएएस बनने की चाह रखने वाली मायावती राजनीति में अपना सिक्का जमाएंगी और इतनी अच्छी तरह से जमाएंगी की बड़े-बड़े नेताओं की बोलती बंद करवा देंगी। मायावती आजतक अविवाहित हैं और अपने समर्थकों में ‘बहनजी’ के नाम से जानी जाती हैं।

वह अपने परिवार के साथ नहीं रहती हैं। आज भी उनका परिवार दिल्ली में अलग रहता है और वह दिल्ली या लखनऊ स्थित अपने अलग घर में रहती हैं। मायावती भारत की पहली दलित महिला मुख्यमंत्री होने का गौरव हासिल कर चुकी हैं। वह 4 बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं।

मायावती के अंदर पनप रही राजनीति को पहचानने वाले शख्स थे बामसेफ संस्थापक और दिग्गज पूर्व दलित नेता कांशीराम। कहते हैं हीरे को परखने की शक्ति जौहरी में ही होती है। ऐसा ही हुआ जब कांशीराम ने मायावती का भाषण सुना। उन्होंने मायावती को आईएएस की तैयारी छोड़कर राजनीति में आने के लिए राजी कर लिया।
कांशीराम ने मायावती से कहा था, ‘मैं एक दिन तुम्हें इतना बड़ा नेता बनाऊंगा कि एक नहीं, सारे आईएएस अधिकारी तुम्हारे आगे कतार लगाकर तुम्हारा आदेश मानेंगे। साल 1984 मेंकांशीराम ने बसपा का निर्माण किया। उन्होंने मायावती को अपनी टीम का कोर मेंबर बनाया। जिसके बाद मायावती इस राजनीतिक सफर पर आगे ही बढ़ती चली गई।

मायावती के नाम उत्तर प्रदेश की सबसे युवा सीएम बनने का रिकॉर्ड दर्ज हुआ और वह इस देश की महिलाओं के लिए महिला सशक्तिकरण की मिसाल बनी।

[get_Network_Id]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *