बच्चे ने मज़ेदार अंदाज में समझाया ‘न्यूटन का चौथा नियम’, जवाब सुनकर लोगो की छूट पड़ी हंसी

January 10, 2022 by No Comments

सो’श’ल मीडि”या पर हमेशा कुछ न कुछ वा’य’रल रहती है, कई बार छोटी सी चीज़ भी सो’शल मी’डि’या के द्वारा देश के हर इन्सान तक पहुँच जाती है, ऐसा ही इस समय सो’शल मीडि’या पर एक तस्वीर वाय’रल हो रही है. जिसमें एक बच्चे ने न्यूटन का चौथा नियम समझाने की कोशिश की है. इस तस्वीर को देखने के बाद आप भी छात्र को ‘बाल वैज्ञानिक’ कहने पर म’जबूर हो जायेंगे.

यह तस्वीर के सो’शल मी’डिया पर आते ही वा’यरल हो गई है.अब इस पर लोग जमकर कमेंट कर रहे हैं. आप को बता दें कि बीते दो साल से दुनिया भर में को’रोना महा’मारी फैली हुई है.जिसके चलते लोगों की जिंदगी में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं. सिर्फ बड़े ही बच्चों के जीवन में भी इसका असर देखने को मिल रहा है.

जीवन का यूं अचानक से ऑफलाइन से ऑनलाइन हो जाना किसी को अच्छा नहीं लग रहा है. खासकर बच्चें क्योंकि महा’मारी के इस दौर में स्कूल कभी खुल रहे हैं तो कभी बंद हो रहे हैं. जिस कारण छात्र काफी परेशान है. छात्र की स्थिति का अंदाजा आप इन दिनों वा’य’रल हो रही तस्वीर से लगा सकते हैं.

वाय’रल हो रही तस्वीर में लेखनी एक बच्चे की लग रही है. आर्टिकल की शुरुआत को’विड को केंद्र में रखकर की है, जिसमें बच्चे ने लिखा, ‘जब को’रोना बढ़ता है पढ़ाई घटती है, और जब कोरो’ना घटता है तब पढ़ाई बढ़ती है. अर्थात को’रो’ना पढ़ाई का व्युत्क्रमानुपाती होता है. बच्चे ने इसे एक आसान सूत्र के रूप में समझाया है.

वाय’रल होने वाले तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक बच्चे ने साइंस के सवाल का जवाब ऐसा दिया, जिसे पढ़ने के बाद आपका दिमाग घूम जाएगा. जी हां, को’रो’ना से परेशान एक बच्चा अपने जवाब में ऊट-पटांग बातें लिखने लगा. जी हां, जब साइंस टीचर ने एग्जाम में न्यूटन का चौथा नियम पूछा तो एक छात्र ने अजीबोगरीब जवाब दिया.

उसने अपने कॉपी में लिखा, ‘जब को’रो’ना बढ़ता है तो पढ़ाई घटती है और जब कोरो’ना घटता है तब पढ़ाई बढ़ती है. अर्थात् कोरो’ना पढ़ाई का व्युत्क्रमानुपाती होता है.अब इस बच्चे की यह लिखी हुई कॉपी वा’य’रल हो गई है. और लोग इस बच्चे की तारीफ़ कर रहे हैं, वहीँ इस पर जमकर मजेदार कमेंट भी आ रहे हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *