मेघालय: सीटों की बढ़त क़ायम… कांग्रेस को मिल रहा जनता का साथ, फिर बनेगी कांग्रेस सरकार!

March 3, 2018 by No Comments

तीन पूर्वोत्तर राज्यों के नतीजे आज आने हैं। त्रिपुरा, मेघालय, और नागालैंड। कांग्रेस पार्टी के नज़रिए से देखा जाए तो उसके लिए मेघालय को बचाना बहुत ज़रूरी है। मेघालय में फ़िलहाल पार्टी ने मज़बूत बढ़त बनाई हुई है। कांग्रेस यहाँ 23 सीटों पर आगे है जबकि दूसरे स्थान पर NPP 15 सीटों के साथ बनी हुई है, भाजपा को यहां 6 सीटों पर बढ़त हासिल है।

दूसरे राज्यों की बात करें तो त्रिपुरा में भाजपा सबसे आगे नज़र आ रही है। पार्टी यहां 59 में से 35 सीटों पर आगे है जबकि दूसरे स्थान पर सीपीआई(एम) है। सीपीआई(एम) 24 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। नागालैंड में NPPP+ 30 सीटों पर आगे है जबकि NPF+ 28 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। कांग्रेस पार्टी ने मेघालय में अपनी बढ़त को देखते हुए रणनीति बनाने शुरू कर दिया है।

पार्टी के क़द्दावर नेता कमल नाथ और अहमद पटेल ने शिलांग का रुख़ किया है। ये माना जा रहा है कि पार्टी यहाँ के क्षेत्रीय दलों से गठबंधन करने की कोशिश करेगी। वहीं त्रिपुरा के रूझान लेफ़्ट के लिए बड़ा झटका माने जा रहे हैं। हालांकि अभी भी नतीजे साफ़ होने में वक़्त है लेकिन अगर इसी तरह के नतीजे आये तो लेफ्ट के लिए बड़ी मुश्किल होगी।

पहले ही लेफ्ट के हाथ से पाश्चिम बंगाल जा चुका है और अभी ममता बनर्जी वहाँ मज़बूत हैं, ऐसे में लेफ्ट के पास केरल और त्रिपुरा ही थे पर त्रिपुरा के जाने पर लेफ्ट को बड़ा नुक़सान होगा।

आपको बता दें की इन तीनों राज्यों में हुए चुनाव के बाद जारी हुए एग्जिट पोल में त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में भी भाजपा की जीत का दावा किया जा चुका है। वहीँ विधानसभा चुनावों के दौरान त्रिपुरा में 89.8 फीसदी वोटिंग हुई थी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने त्रिपुरा में लेफ्ट की जीत की कामना की है। उन्होंने कहा है की अगर त्रिपुरा में लेफ्ट जीतेगी तो उन्हें बहुत ख़ुशी होगी।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *