मेरी सास नहीं चाहती कि मैं अपने पति के साथ संबंध बनाऊं , मुझे क्या करना चाहिए ?

मेरी परेशानी -इस बात में कोई दोराय नहीं कि जब आप संयुक्त परिवार में रहते हैं, तो अपने जीवनसाथी के साथ शा’रीरिक अंतरंगता स्थापित करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर लगातार आपकी से’क्स से दूरी बन रही है, तो इसका असर आपके रिश्ते पर भी दिखने लगता है। मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ।

मैंने हर किसी को हमारे निजी समय में परेशान करते देखा है। घर के एक हजार कामों को पूरा करने के बाद भी मैं अपने पति के साथ अपनी मर्जी से से,क्स नहीं कर सकती हूं। परिवार का कोई न कोई सदस्य हमारे प्राइवेट समय में हमें काम करने के लिए बुलाता रहता है।

मेरे पति रात की पाली में काम करते हैं। इसलिए दिन का समय उन्हें आराम करने और अपने परिवार के साथ वक्त बिताने के लिए मिलता है। मैं उनके साथ कुछ घंटे बिताने के लिए बहुत उत्सुक रहती हूं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि हमारे हनीमून के बाद शायद ही हमें कभी बिना रुकावट के अंतरं,ग होने का समय मिला हो।

जब आप कुछ महीनों तक से’क्स नहीं करते हैं, तो आपके रिश्ते पर निराशा हावी होने लगती है। यही एक वजह भी है कि मैं जिससे सबसे ज्यादा प्यार करती हूं, उसके साथ हमेशा ही खुश रहना चाहती हूं। इसमें भी कोई शक नहीं कि मेरे पति भी मुझसे उतना ही प्यार करते हैं, जितना मैं उनसे करती हूं।

लेकिन अब समय की कमी हमारे बीच दीवार बन रही है। मेरी कहानी: मुझे नहीं पता था कि मेरे पति की पहले से एक पत्नी और बेटी भी है सच तो यह भी है कि मेरी सास हमारे अंतरंग जीवन में बहुत दखल देती हैं। मुझे उनका ऐसा व्यवहार बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है।

वह हमेशा एक नासमझ इंसान की तरह ब,र्ताब करती हैं, जिन्हें अपने से ज्यादा दूसरों की जिंदगी में रुचि है। मुझे ऐसा लगने लगा है कि वह नहीं चाहती कि मैं अपने पति के साथ सं,बंध बनाऊं या दूसरों की तरह मेरे बच्चे भी हों।

हालांकि,मैंने उन सासों के बारे में भी सुना है,जो नवविवाहितों को जल्द से जल्द बच्चे पैदा करने की सलाह देती रहती हैं।लेकिन मुझे अपनी सास पूरी तरह से अलग लगती हैं।जब मेरे पति काम से घर लौटते हैं,तो हम दोनों ही कुछ समय अकेले में बिताने की कोशिश करते हैं।

लेकिन बिना किसी काम के भी मेरी सास हमें आखिरी पल में फोन कर देती हैं।वह हम दोनों में से किसी एक को भी कोई न कोई काम बता देती हैं।नहीं तो,कभी-कभी वह मुझे दरवाजे से कोई पार्सल लेने के लिए कहती हैं।

मैंने अनगिनत बार बहाने बनाने और उनका विरोध करने की कोशिश की है,लेकिन इसका भी कोई फायदा नहीं हुआ है। वह मेरी बात मानने से इंकार कर देती हैं।वह मुझे पर न केवल बुरी बहू होने के आ,रोप लगाती हैं बल्कि मुझे भला-बुरा भी कहती हैं।मेरी स्थिति अब ये हो गई है कि मेरी नजर में अ,पराधी कोई और नहीं बल्कि मेरी अपनी सास है।

इस तरह हो सकता है समाधान
हम जानते हैं कि आप अपनी शादीशुदा जिंदगी में इस बात को लेकर परेशान हैं कि उनके रहते आप दोनों के बीच फिजिकल इंटीमेसी कैसे हो पाएगी। हालांकि,आप चाहें तो अपने पति के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान भी बना सकती हैं।अगर उनके पास टाइम की कमी है,तो आप एक रात बाहर ठहरने का भी सोच सकते हैं।

लेकिन उससे भी पहले आपको अपने पति से बात करनी होगी।उन्हें बताना होगा कि आप क्या-क्या फील कर रही हैं। आपकी सासू मां किस तरह आप दोनों के बीच दूरियां ला रही हैं।हां,इस दौरान एक बात का ध्यान रखें कि आपके बात करने का रवैया बहुत नरम हो,क्योंकि कोई भी बच्चा अपनी मां की बुराई नहीं सुन सकता है।

अगर आपकी भी रिश्तों से जुड़ी कोई कहानी है, जिसे आप सबके साथ साझा करना चाहते हैं तो उसे admin@bharatduniya.com पर भेज सकते हैं। आपका नाम गुप्त ही रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.