‘मोदी ने बनाया नीतीश को “बेवक़ूफ़”‘,पटना यूनिवर्सिटी को नहीं मिला केन्द्रीय यूनिवर्सिटी का दर्जा

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज प्रधानमंत्री से अपील की कि पटना विश्विद्यालय को केन्द्रीय विश्विद्यालय बनाया जाए लेकिन उनकी इस मांग को प्रधानमंत्री ने टाल दिया. नीतीश कुमार ने पटना विश्विद्यालय के शताब्दी समारोह में शामिल होने आये प्रधानमंत्री से कहा कि बहुत समय से मांग हो रही है कि इस विश्विद्यालय को केन्द्रीय विश्विद्यालय का दर्जा दिया जाए. उन्होंने कहा कि इस मौक़े पर वो हाथ जोड़ कर प्रधानमंत्री से अपील करेंगे कि इस मांग को पूरा किया जाए.

नीतीश ने कहा कि इस विध्विद्यालय का गठन 100 साल पहले हुआ था और अगर आज प्रधानमंत्री इसे केन्द्रीय विश्विद्यालय बनाने की घोषणा करते हैं तो उन्हें सालों तक याद रखा जाएगा.

प्रधानमंत्री ने इसके जवाब में कहा टॉप 10 प्राइवेट और सरकारी विश्विद्यालयों को वर्ल्ड क्लास शैक्षिक संस्थानों में परिवर्तित किया जाएगा और उन्हें उम्मीद है कि पटना विश्विद्यालय उसमें जगह बना पायेगा.

इस मामले में राजद ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने नीतीश कुमार को “बेवक़ूफ़” बनाया है. राजद नेता शिवानन्द तिवारी ने इस मसले पर टिपण्णी करते हुए कहा,”नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार को आईना दिखाया है.”तिवारी ने माना कि उन्हें भी ये लग रहा था कि मोदी आज पटना विश्विद्यालय को केन्द्रीय विश्विद्यालय बनाए जाने की घोषणा करेंगे.

कांग्रेस नेता अशोक चौधरी ने भी इसको लेकर निराशा व्यक्त की है. उन्होंने ट्विटर के ज़रिये कहा कि प्रधानमंत्री से बहुत उमीदें थीं और पटना विश्विद्यालय के पूर्व छात्र होने के नाते उन्हें निराशा हुई. उन्होंने कहा कि ये केन्द्रीय विश्विद्यालय के दर्जे के लिए सही समय और प्लेटफार्म था.उन्होंने कहा,”बिहार हित में PU के पूर्ववर्ती छात्र रहे केन्द्रीय मंत्रियों से आग्रह है,PU को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का PM से दर्जा दिलवाएं समय का मांग है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.