#HajSubsidy: सरकार के ही सहयोगी दलों ने किया फ़ैसले का विरोध,’पुनर्विचार करे मोदी सरकार’

January 17, 2018 by No Comments

केंद्र सरकार ने हाजियों की सुविधा के लिए एयरलाइन कंपनियों को दी जाने वाली हज सब्सिडी को ख़त्म कर दिया है. इसका विरोध विपक्ष तो कर ही रहा है, सरकार के सहयोगी दल भी कर रहे हैं. हालाँकि मुस्लिम कम्युनिटी के जानकार बताते हैं कि इस सब्सिडी का फ़ायदा कभी मुस्लिम समाज को नहीं मिला और सारा लाभ एयरलाइन कंपनी को ही मिला.

इस फ़ैसले का विरोध करने वाले ये भी कह रहे हैं कि भाजपा सरकार ये संकेत देना चाहती है कि वो मुस्लिम समाज के ख़िलाफ़ काम कर रही है, ऐसा करने पर उसे कट्टर हिन्दू वोट मिल पायेगा. सरकार के फ़ैसले का विरोध कई जगह हो रहा है. तमिल नाडू के मुख्यमंत्री एडाप्पडी के. पलानिस्वामी ने सरकार से अपील की है कि वो अपने फ़ैसले पर पुनर्विचार करे. उन्होंने कहा कि उन्हें सरकार के इस फ़ैसले के बारे में पता चला है कि हज सब्सिडी ख़त्म कर ली गयी है.

हालाँकि भाजपा के नेता इस फ़ैसले के बचाव में नज़र आ रहे हैं. केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि मुस्लिम समाज के लगभग हर व्यक्ति ने इस फ़ैसले का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की आदत हो गयी है मोदी सरकार के हर फ़ैसले की आलोचना करना, उनके पेट में दर्द होता है. उन्होंने कहा,”अच्छा फ़ैसला है लेकिन…उनका ‘लेकिन’ बड़ा confusing होता है. इसके पहले नक़वी ने कहा कि हज सब्सिडी का पैसा अल्पसंख्यक लड़कियों की शिक्षा और एम्पोवेर्मेंट में लगाया जाएगा. सरकार के इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ कई मुस्लिम संस्थाओं ने आपत्ति भी दर्ज कराई है.

[get_Network_Id]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *