भाइयों के तरह सामने आये मोदी और प्रिंस लेकिन PC में पाकिस्तान पर…

February 20, 2019 by No Comments

सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान भारत के दौरे पर हैं,इस दौरे में दोनों देश के बीच कई समझौते होंगे। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात के बाद नई दिल्ली में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की है,इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के साथ भारत के रिश्तों का ज़िक्र बहुत मजबूती से किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और सऊदी अरब के बीच हजारों साल से रिश्ते हैं,इस रिश्ते में कभी खटास नहीं आया है,आगे भी हम इसी तरह दोस्ती का रिश्ता निभाते रहेंगे।प्रधानमंत्री ने यह भी कहा है कि सऊदी हमारा बहुत हम साझीदार है,दोनों देशों के बीच बीते कुछ सालों में रिश्ते और भी मजबूत हुये हैं।

सऊदी प्रिंस ने पीएम मोदी को अपना बड़ा भाई बताया है,पीएम मोदी ने भी गर्मजोशी दिखाई.बता दे सऊदी सरकार के जरिये भारत में निवेश करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा निवेश ऊर्जा और व्यापार के छेत्र में हुआ है,इस से हालात और भी ठीक होंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में सऊदी शहरियों के लिए ई-वीजा का भी ऐलान किया।
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पर भी हमला बोला और कहा कि जो देश आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे हैं या समर्थन कर रहे हैं,उन पर दबाव बनाने की ज़रूरत है।उन्होने कहा कि भारत को अभी बीते दिन आतंकवादियों ने जख्म दिया है,ऐसे में आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की ज़रूरत है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी बात की शुरुआत अरबी भाषा से की है,वह जब बोलने के लिए खड़े हुए तो उन्होने सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान का अरबी भाषा में स्वागत किया और मरहबा बिकुम अलहिंद इसका मतलब यह है कि आप का भारत में स्वागत है,उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और सऊदी के रिश्तो का ज़िक्र किया।वहीं मोहम्मद बिन सलमान के भारत आने पर शुक्रिया भी अदा किया।
पाकिस्तान का ज़िक्र नही-
दोनों नेताओ के साझा पीसी में पाकिस्तान का ज़िक्र नही है दोनों नेताओ ने आतंकवाद से लड़ने की कमिटमेंट दिखाई और एक दुसरे को मदद करने को वचन दिया है लेकिन आतंकवाद की निन्दा करते हुए पाकिस्तान का ज़िक्र नही हुआ.इसको लेकर सोशल मीडिया पर कई लोगो ने सरकार की आलोचना की है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *