मोदी पहुंचे अबू धाबी, शहज़ादे से की मुलाक़ात और किये गए अहम् समझौते

February 11, 2018 by No Comments

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अरब देशों की यात्रा के दूसरे चरण में अबू धाबी पहुंचे. यहाँ उन्होंने शहज़ादे मोहम्मद बिन ज़ायद अल नाहयान से कई विषयों पर बातचीत की. दोनों नेताओं ने ऐसे में कई अहम् समझौतों पर हस्ताक्षर किये. दोनों देशों के बीच पाँच समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए.

मोदी ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत करने पहुंचे शहज़ादे का शुक्रिया अदा किया और कहा कि इस यात्रा से संबंधों में और मज़बूती आएगी. वहीं यूएई सैन्य बल के उप-शीर्ष कमांडर मोहम्मद बिन ज़ायद ने ट्वीट करते हुए कहा,”हम अपने मुल्क के महमान और बहुमूल्य दोस्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यूएई में गर्मजोशी से स्वागत करते हैं.”बातचीत के बाद दोनो पक्षों ने ऊर्जा के क्षेत्र, रेलवे, श्रमशक्ति और वित्तीय सेवाओं जैसे क्षेत्रों में पांच समझौते किए.

भारतीय दूतावास ने एक बयान जारी कर बताया कि इंडियन कंसोर्टियम तथा अबूधाबी नेशलन ऑयल कंपनी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. इसमें ये जानकारी दी गयी है कि यह यूएई के अपस्ट्रीम ऑयल सेक्टर में पहला भारतीय निवेश है. इसके अलावा श्रमशक्ति, रेलवे तथा आर्थिक क्षेत्र में दोनों देशों के बीच समझौते किए गए हैं.

इसके पहले मोदी ने जॉर्डन और फ़िलिस्तीन की भी यात्रा की. मोदी की फ़िलिस्तीन यात्रा को बहुत अहम् माना जा रहा है. हाल ही में इजराइल के प्रधानमंत्री भारत आये थे जिसके बाद ये कयास लगाए जाने लगे थे कि भारत इजराइल से नज़दीकियाँ बढ़ा रहा है. अब फ़िलिस्तीन की यात्रा करके प्रधानमंत्री ने रिश्तों में एक बैलेंस बनाने की कोशिश की है. हालाँकि जानकार यही मानते हैं कि भाजपा नेतृत्व वाली सरकार इजराइल के ज़्यादा नज़दीक है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *