इज़राइल को झटका देकर मोदी ने की फ़िलिस्तीन की यात्रा

February 11, 2018 by No Comments

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों अरब देशों की यात्रा पर हैं। इस यात्रा में वो फ़िलिस्तीन भी गए और वहां उन्होंने दोनों देशों के बीच सालों से चले आ रहे रिश्तों पर बात की और उन्हें और मज़बूत करने की बात की। फ़िलिस्तीन में मोदी का जाना इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि इस यात्रा में वो इजराइल नहीं गए। हाल ही में इजराइल के प्रधानमंत्री भारत आये थे।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के भारत दौरे की तीख़ी आलोचना हुई थी। भारत में फ़िलिस्तीन समर्थक लोगों ने इस यात्रा के ख़िलाफ़ कई जगह प्रदर्शन भी किया था। फ़िलिस्तीन पर लगातार ज़ुल्म ढाने वाले इजराइल से दोस्ती का हाथ बढ़ाना कई मिडिल ईस्ट जानकारों को पसंद नहीं आया था। इसी बात को समझते हुए मोदी ने फ़िलिस्तीन का दौरा किया है और एक बार फिर ये संदेश देने की कोशिश की है कि भारत अभी भी फ़िलिस्तीन के ही साथ है।

हालांकि देश का दक्षिणपंथी मीडिया इस यात्रा में भी इजराइल की तारीफ़ करने के तरीके ढूंढ रहा है लेकिन इस यात्रा से साफ़ हो गया है कि भाजपा सरकार अगर चाहे भी तो वो फ़िलिस्तीन का साथ छोड़ नहीं सकता। बार बार संयुक्त राष्ट्र में भारत की अलग-अलग सरकारों ने फ़िलिस्तीन का ही समर्थन किया है और NDA की नरेंद्र मोदी सरकार ने भी इसी तरह का रुख़ संयुक्त राष्ट्र में दिखाया है। फ़िलिस्तीन के साथ भारत की दोस्ती पुरानी है और इजराइल भारत का नया दोस्त ही बना है. ऐसे में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ये ग़लती नहीं करेगी कि वो अरब देशों को नाराज़ करके इजराइल से ज़्यादा ही नज़दीकियाँ बढ़ा ले.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *