इन महानगरों में सबसे अधिक संख्या में रहते हैं मुसलमान

September 28, 2018 by No Comments

भारत में अल्पसंख्यक समुदाय की अच्छी खासी आबादी है,अल्पसंख्यको में सबसे ज्यादा मुस्लिम समुदाय की आबादी है.मुस्लिमो की जनसख्या भारत में 15 प्रतिशत से थोड़ी कम है.चुकि भारत बड़ा देश है इसलिए मुस्लिमो की जनसख्या कहीं ज्यादा और कही कम है.भारत एक ऐसा देश है जहाँ विभिन्नता बहुत है.कहीं किसी समुदाय की जनसख्या ज्यादा है और कहीं किसी समुदाय की.

अगर भारत के 6 महानगर यानि दिल्ली,मुंबई,कलकत्ता,मद्रास,बेंगलुरु और हैदराबाद की बात की जाये तो सबसे अधिक मुस्लिम जनसख्या हैदराबाद में है यहाँ मुस्लिम की तादात लगभग 43 प्रतिशत है.कोलकाता में मुस्लिम बीस पर्तिशत,दिल्ली में 12 प्रतिशत,बेंगलौर में 14 प्रतिशत,मुंबई में 18 प्रतिशत और चेन्नई में नौ प्रतिशत है.

अगर महानगरो के इतर राज्यों की बात की जाए तो भारत के दो राज्य में मुस्लिम जनसख्या काफी अधिक है.लक्षदीप और जम्मू एंड कश्मीर में मुस्लिम आबादी बहुसंख्यक है.इन राज्य में मुस्लिम आबादी सबसे अधिक..

1. लक्षद्वीप
लक्षद्वीप एक ऐसा राज्य है जहां मुसलमानों की आबादी करीबन 96 प्रतिशत से भी ज्यादा है यहां के ज्यादातर लोग अपना पालन-पोषण मछलियों के व्यापार से करते हैं।
जम्मू कश्मीर में मुसलमानों की आबादी करीबन 68% है अगर हम भारत द्वारा कहे जाने वाले गुलाम कश्मीर को भी अपने जम्मू कश्मीर में मिला लें तो जम्मू कश्मीर में मुसलमानों की कुल आबादी 85% से भी ज्यादा हो जाएगी।पूर्ण राज्य में जम्मू और कश्मीर ही ऐसा राज्य है जहाँ मुस्लिम जनसख्या सबसे अधिक है.

3. आसाम
आसाम में मुसलमानों की आबादी करीबन में 34% के आसपास है और असम के कई जिलो में मुस्लिम जनसख्या काफी अधिक है.हलाकि यहाँ के अधिकतर मुस्लिम बंगाली मूल के है इस वज़ह से बंगाली और असामी समाज में कडवाहट का असर इनको झेलना पड़ रहा है.

4. वेस्ट बंगाल
वेस्ट बंगाल में मुसलमानों की आबादी करीबन में 28% के आसपास है और वेस्ट बंगाल के कई जिलो में मुस्लिम जनसख्या हिन्दू जनसख्या से भी अधिक है.हलाकि यहाँ के मुस्लिम की माली हालात बहुत अच्छी नही है लेकिन ये राज्य ऐसा है जहाँ हिन्दू मुस्लिम यूनिटी की कई मिसाले मौजूद है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *