विश्व के सबसे ताकतवर मुस्लिम नेताओ में ये भारतीय धर्मगुरु भी,लिस्ट में मिली 32वीं रैंक

October 27, 2018 by No Comments

विश्व की सबस ताकतवर मुस्लिम नेताओ की लिस्ट रॉयल स्टडी ने जारी कर दी है.इस लिस्ट में सबसे अधिक ताकतवर मुस्लिम नेता रेसेप तैयप एर्दोगान को घोषित किया गया है.ख़ास बात ये है कि इस लिस्ट में एक भारतीय मुस्लिम धर्मगुरु भी है.उनको लिस्ट में 32वी रैंक दी गयी है.

जाने कौन है वो :जमीयत उलमा-ए-हिन्द के राष्ट्रीय महासचिव मौलाना महमूद मदनी हिंदुस्तान की सबसे दमदार मुस्लिम शख्सियत में शुमार किए गए हैं। आरआइएसएससी (रॉयल इस्लामिक स्ट्रेटजिक स्टडीज सेंटर) के दुनियाभर के 500 लोगों पर किए गए सर्वे में मदनी को टॉप 50 में 32वां स्थान दिया गया है। ¨हदुस्तान से इस सूची में अकेले महमूद मदनी का नाम शामिल किया गया है।

जमीयत के प्रवक्ता अजीमुल्लाह कासमी ने बताया कि जार्डन की एजेंसी आरआइएसएससी ने 2018-19 की ताजा सूची जारी की है। इसमें दुनियाभर की इस्लामी शख्सियतों के सर्वे में मदनी को बड़ा आलिम और समाजी रहनुमा चुना गया पाकिस्तान से मुफ्ती तकी उस्मानी, मौलाना अब्दुल वहाब, इमरान खान और मौलाना तारिक जमील का नाम टॉप 50 में शामिल है। रिसर्च सेंटर ने अपने सर्वे में लिखा है कि मदनी ने दहशतगर्दी के खिलाफ मुहिम चलाते हुए मुल्कभर में आतंकवाद विरोधी कांफ्रेंस की. इसका भारत के मुसलमानों पर गहरा असर हुआ.

बता दें कि रॉयल स्टडी दुनियाभर के ताकतवर मुस्लिम नेताओ की एक लिस्ट ज़ारी करती है,जॉर्डन स्थित ये संसथान मुस्लिम व्यक्ति का जनता पर असर और दुनिया के देशो में उसके पड़ने वाले निर्णयों के असर के आधार पर एक्सपर्ट द्वारा पाच सौ मुस्लिमो की एक सूची बनाती है.इस वर्ष तुर्की के प्रेसिडेंट को मुस्लिम जगत का सबसे ताकतवर नेता घोषित किया गया है.दरअसल एर्दोगान ने लगातार दो बार तुर्की के प्रेसिडेंट पद का चुनाव में बड़े अंतर से जीता है.एरदोगन के निर्णय का मिडल ईस्ट और यूरोप में ख़ासा प्रभाव पड़ता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *