MP उपचुनाव: दोनों सीटों पर कांग्रेस ने बनायी बढ़त, भाजपा को बड़ा झटका

February 28, 2018 by No Comments

मध्यप्रदेश उपचुनाव के नतीजे आज आने हैं. शुरूआती रूझान आने शुरू हो गए हैं, शुरू के रूझानों में कांग्रेस ने भाजपा पर बढ़त बना ली है. मुंगावली में कांग्रेस प्रत्याशी भाजपा के प्रत्याशी से 1300 वोट से आगे हैं. तीसरे राउंड की गिनती के बाद ये स्थिति बनी है वहीँ विधानसभा सीट कोलारस में कांग्रेस प्रत्याशी 1373 वोट से आगे चल रहे हैं. इन दोनों ही विधानसभा सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के बीच साख की लड़ाई है.

कांग्रेस नेता हालांकि अपनी जीत को लेकर पहले ही आश्वस्त हैं. कांग्रेस नेताओं का अपनी जीत पर विश्वास इसी बात से देखते बनता है कि उन्होंने अपनी जीत के जश्न की तैयारी पहले ही कर ली है. भाजपा भी अपने आप में ख़ुद को कमज़ोर मान रही है और भाजपा नेता अब ये समझ चुके हैं कि प्रदेश में अब शिवराज सरकार की पॉपुलैरिटी बहुत कम हो गयी है. इन दोनों विधानसभा सीटों के लिए जो चुनाव हो रहे हैं उसमें भी यही माना जा रहा था कि मुक़ाबला कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिन्ध्या और शिवराज सिंह चौहान की साख का है. भाजपा के इसमें पिछड़ने से पार्टी कार्यकर्ताओं का हौसला कमज़ोर हो सकता है. हाल ही में राजस्थान में हुए उपचुनाव में भी भाजपा की बुरी तरह हार हुई थी. ऐसे में ये सवाल उठने लगा है कि क्या मोदी लहर अब हवा हो गयी?

ओड़िसा में भी बिजेपुर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव हुए हैं. यहाँ बीजू जनता दल 12000 वोट से आगे चल रही है, दूसरे नम्बर पर भाजपा और तीसरे पे कांग्रेस है. इस रूझान से तो ऐसा ही पता चलता है कि ओड़िसा में अभी भी मुख्यमंत्री नवीन पटनायक मज़बूत हैं और उनकी पार्टी बीजू जनता दल को टक्कर देने वाला कोई दल आस पास नहीं है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *