MP चुनाव: हारे उमीदवारों पर भाजपा ने लगाया दाँव

November 2, 2018 by No Comments

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने अपने 177 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में मौजूदा 27 विधायकों और दो मंत्रियों के टिकट काटे गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह बुधनी से चुनाव लड़ेगे जबकि कैबिनेट मंत्री नरोत्तम मिश्रा दतिया और यशोधरा राजे सिंधिया शिवपुरी से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा ने अपने पूर्व मंत्री माया सिंह को टिकट नहीं दिया है  इस बार ग्वालियर पूर्व से सतीश सिकरवार को टिकट दिया गया है। दिल्ली में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन 177 नामों को तय किया गया, इस बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, सहित चुनाव समिति अन्य नेता शामिल थे।इसके अलावा बीजेपी ने तेलंगाना के लिए 28 और मिजोरम के लिए 24 उम्मीदवारों की घोषणा की.

दिलचस्प बात यह है कि 177 नामों की लिस्ट में तीन मंत्रियों समेत 37 विधायकों के टिकट काटे गए हैं. वहीं कुछ ऐसे नेताओं को भी टिकट दिया गया है जो पिछली विधानसभा चुनाव में बीजेपी की तरफ से लड़े थे फिर भी हार गए थे. इनमें सात नेता ऐसा शामिल हैं जिन्हें टिकट दिया गया है. इनमें हरदा से कमल पटेल, उदयपुरा से रामकिशन, पवई से ब्रजेश प्रताप सिंह, इछावर से करण सिंह वर्मा, महेश्वर से भूपेंद्र आर्य, कसरावद से आत्माराम पटेल, गुड़ (सतना) से नागेंद्र सिंह को टिकट दिया गया है. ये सभी 2013 में विधानसभा चुनाव हार गए थे.

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है. विधानसभा की 230 सीटें हैं. साल 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 165 सीटों पर जीत के साथ सत्ता पर अपना कब्जा जारी रखा था. कांग्रेस महज़ 58 सीटें ही जीत पाई थी. मध्य प्रदेश में 07 जनवरी से पहले-पहले नई सरकार का गठन जरूरी है. राज्य में मतों की गिनती 11 दिसंबर को होगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *