व्यक्ति को जल्दी बूढ़ा कर देते हैं ये 3 काम , मर्द ज़रूर प’ढ़ें

इन्सान जब दुनिया में आता है तो हर इन्सान को एक जैसी उम्र नहीं मिलती है कोई जल्दी मर जाता है तो कोई बहुत बूढा होकर मरता है, लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो खुद ही अपनी हरकतों से अपनी उम्र को कम कर लेते हैं,इसकी कई वजहें महाप्रुष लोगों ने बताई है.माना जाता है कि इन्सान अनाग्र सही तरीके से अपनी जिंदगी गुज़ारे तो उसकी उम्र बढ़

सकती है और वह 100 साल तक जीवत रह सकता है. लेकिन अगर वह गलत काम करेगा तो बहुत जल्दी इस दुनिया से जा सकता है.संत विदुर इस बारे में कहते हैं कि जो इंसान ज्यादा गुस्सा करता है उसकी उम्र कम हो जाती है,उनके मुताबिक जो भी व्य क्ति ज्यादा गुस्सा करता है वह कई बार गुस्से में बहुत ही गलत बात बोल जाता है.

जिसकी वजह से उसकी कही हुई बात उस के आने वाले जिंदगी पर असर डालती है.और वह आगे चलकर डिप्रेशन और दूसरी बीमारियों में पड़ सकता है और इस से उसकी मौत हो सकती है.इसी लिए कहा जाता है कि गुस्सा कभी नहीं करना चाहिए, अगर गुस्सा आ जाए तो उस वक़्त भी अपने दिमाग को ठंडा रखना चाहिए.

गुस्से में कभी भी किसी को ऐसी बात नहीं कहनी चाहिए जो उसके लिए ठीक न हो, या कभी ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जो उसे नुकसान पहुंचाने वाला हो. हमेशा गुस्से से बच कर रहना चाहिए.वहीँ उन्होंने कहा है कि लालच भी बहुत बुरी बाला है.

जिस के अन्दर लालच होती है वह कभी सुकून नहीं पाता है, और इस से उस की उम्र पर बुरा असर पड़ता है, एक लालची इंसान दुसरे के धन को देख कर मन ही मन कुढ़ता रहता है,जो उसे के जिंदगी को ख़त्म कने का कारण बनता है. इस लिए कभी भी दुसरे के धन को देख कर लालच नहीं करना चाहिए.

बल्कि खुद मेहनत करके कमाना चाहिए. और धनवान बनवाना चाहिए.परिवार में लड़ाई झगडे से भी उम्र पर असर पड़ता है.इस लिए हमेशा परिवार और समाज में सुख-शांति बनाएं रखने के लिए व्यक्ति के भीतर त्याग का गुण होना ज़रूरी होता है.हमेशा परिवार के लिए त्याग की भावना होनी चाहिए.

अपने परिवार को अगर आप खुश रखेंगे तो आप भी खुश रहेंगे, और आप का मन हल्का रहेगा. इस से हमेशा आप की सेहत अच्छी रहेगी. और आप के उम्र पर कोई असर नहीं आएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.