मुकेश अम्बानी पर नोटबंदी का कोई असर नहीं? एक साल में 67% बढ़ी संपत्ति!

नोटबंदी की मार से जहाँ छोटे व्यापारी और आम लोगों को ख़ासी परेशानी हुई है वहीँ बड़े उद्योगपतियों को इस तरह की कोई दिक्क़त नहीं हुई है. फोर्ब्स द्वारा जारी की गयी अमीर भारतीयों की लिस्ट इसी बात की ओर इशारा करती है.

इस लिस्ट में सबसे ऊपर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अम्बानी का नाम है. अम्बानी लगातार दसवें साल इस लिस्ट में टॉप पर हैं. उनकी सम्पत्ती में पिछले साल के मुकाबले 67% अधिक हो गयी है. उनकी संपत्ति इस वक़्त 38 बिलियन डॉलर आंकी गयी है. पिछले साल उनकी संपत्ति 15.3 बिलियन डॉलर थी.

इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर विप्रो के चेयरमैन अज़ीम प्रेमजी हैं. उनकी संपत्ति में 4 बिलियन डॉलर का इज़ाफ़ा है, इस साल उनकी संपत्ति 19 बिलियन डॉलर हो गयी है. तीसरे पायदान पर हिंदुजा ब्रदर्स ने क़ब्ज़ा किया है. हिंदुजा ने अपनी संपत्ति में 3.2 बिलियन डॉलर का इज़ाफ़ा किया है और अब उनकी संपत्ति 18.4 बिलियन डॉलर हो गयी है.

100 लोगों की इस लिस्ट में सब के सब बिलियनायर्स हैं.

गौरतलब है कि पिछले साल नवम्बर में लागू की गयी नोटबंदी के बाद देश की अर्थव्यवस्था में सुस्ती देखी गयी है. बड़े बड़े अर्थशास्त्रियों से लेकर भाजपा के ही कुछ वरिष्ट नेताओं ने केंद्र सरकार की नोटबंदी की योजना की आलोचना की है. आलोचना करने वालों में पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी भी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.