मुसलमानों के खिलाफ ज़ुल्म पर चीन को तुर्की ने दिया सबक,एर्दोगान बोले-चीन को…

July 14, 2021 by No Comments

तुर्की इस समय मुस्लिम दुनिया में अपना पैर पसार रहा है पिछले वर्ष अज़रबाईजान को जंग में मदद करके तुर्की ने मुस्लिम देशो में नेता बनकर उभर रहा है.तुर्की मुस्लिम मामलो में अपनी राय बेबाकी से दे रहा है.यहाँ तक की कश्मीर मामले को लेकर तुर्की भारत के खिलाफ भी बोलता रहा है.

“चीन को तुर्की की नसीहत”
तुर्की ने चीन को उइगर मुस्लिमो के मामले को लेकर बात की है.ये पहला मौका है जब किसी बड़े मुस्लिम देश ने चीन को इस मामले में नसीहत दी है,तुर्की प्रेसिडेंट एर्दोगान ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से उइगुर मुसलमानों को लेकर बातचीत की है.

तुर्एकी सदर एर्दोगान ने चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग से बात की.फ़ोन पर पर हुई इस बातचीत में एर्दोगन ने कहा कि उइगर मुसलमान के साथ चीन भेदभाव ना रखे और समान नागरिक नीति बनाये.

उन्होंने बातचीत में चीन को ये भी कहाँ वो चीन की राष्ट्रीय संप्रभुता का सम्मान करते है.एर्दोगन ने शी जिनपिंग से ये भी कहा कि तुर्की और चीन के बीच वाणिज्यिक और राजनयिक संबंधों की उच्च संभावना है.

आपको बता दे चीन और पाक के सीपेक को तुर्की के माध्यम से यूरोप तक ले जाने का चीन का सपना है इस वज़ह से चीन तुर्की के बीच निकटता हो रही है.चीन,पाकिस्तान और तुर्की के इस गठजोड़ को भारत के लिए चिंता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *