भगवद्गीता की प्रतियोगिता में मुस्लिम लड़कियों ने किया शानदार प्रदर्शन

October 18, 2018 by No Comments

एक ओर जहाँ देश में कुछ लोग हिन्दू और मुसलमान के बीच विवाद पैदा करना चाहते हैं वहीं कुछ लोग अभी भी ऐसे हैं जो साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश करते हैं. मामला बरेली है है, यहाँ सांप्रदायिक सौहार्द्र की मिसाल क़ायम करते हुए बरेली में मुस्लिम छात्राएं भगवद गीता का पाठ कर रही हैं.यहाँ इस्लामिया गर्ल्स इंटर कॉलेज की मुस्लिम छात्राओं ने ऐसा काम किया है जो लोगों को एक सीख दे रहा है.

लड़कियों ने संस्कृत में गीता का श्लोक सुनाकर एक प्रतियोगिता में भाग लिया और उसे जीता भी. आपको जानकार और ख़ुशी होगी कि हिन्दू लड़कियाँ इसके पहले उर्दू प्रतियोगिता में भाग ले चुकी हैं और जीत चुकी हैं. इस्लामिया गर्ल्स इंटर कॉलेज में दिल को ख़ुश कर देने वाला एक नज़ारा देखने को मिला. यहां श्री भगवदगीता पर आधारित एक प्रतियोगिता में हिंदू छात्राओं के अलावा मुस्लिम छात्राओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. लड़कियों ने इस प्रतियोगिता में भाग ही नहीं लिया बल्कि अलग-अलग स्तर पर अच्छा प्रदर्शान भी किया.

खास बात ये है कि संस्कृत इन छात्राओं का विषय नहीं, बल्कि हिंदी के साथ ही संस्कृत भी पढ़ाई जाती है. छात्राओं का कहना है कि अच्छी बातें किसी भी धर्म से ली जा सकती हैं और गीता में उनकी ख़ास दिसचस्पी रही. यहां बता दें कि इससे पहले उर्दू को लेकर हुई प्रतियोगिताओं में हिंदू छात्राओं ने जीत हासिल की थी. इन लड़कियों का कहना है कि सभी धर्मों में एक सौहार्द की भावना होनी चाहिए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *