धार्मिक सद्भाव की पेश की मिसाल: मुस्लिम युवक ने हनुमान मंदिर का पुनर्निर्माण कराया

February 26, 2018 by No Comments

हिन्दू-मुसलमान के बीच झगड़ा लगाने वाले तो बहुत हैं लेकिन अभी भी देश में कुछ ऐसे लोग हैं जो सद्भाव के लिए काम करते हैं. इनमें से ही एक नाम है अहमदाबाद के मोईन मेमन का. मोईन मेमन आजकल के नफ़रत भरे दौर में मुहब्बत की पहचान बने हैं. उन्होंने गुजरात के अहमदाबाद के मिर्जापुर इलाक़े में एक ऐसा काम कराया है जो मिसाल बन रहा है. उन्होंने 500 साल पुराने हनुमान मंदिर का पुनर्निर्माण कराया है.

हनुमान गली में स्थित इस पुराने मंदिर में कुछ पुनर्निर्माण की आवश्यकता थी, इसमें कुल दो हफ़्ते का समय लगा. मोईन ने बताया कि वो बचपन से इस मंदिर को देखते आये हैं ऐसे में वो दुखी होते थे मंदी की ख़स्ता हालत देख कर. उन्होंने कहा कि उन्होंने मंदिर का पुनर्निर्माण कराने के बारे में मंदिर के पुजारी जी से बात की. पुजारी ने मुस्लिम युवक के इस क़दम की सराहना की और उनके जज़्बे को देख कर इसको लेकर सहमति प्रदान की.

मेमन ने कहा कि सुकून शांति देश में रहेगी, इसके लिए हिन्दू-मुस्लिम भाइयों को एकजुट होना चाहिए.मोईन ने मंदिर के पुनर्निर्माण के सिलसिले में ये बात ध्यान रखी कि मंदिर के पुरात्व महत्व को बरक़रार रखा जाए. मोईन ख़ुद को भाग्यशाली मानते हुए कहते हैं कि ये ख़ुशी की बात है कि तमाम हनुमान भक्तों के बीच में उन्हें ये काम करने के लिए चुना गया है.

मौजूदा दौर में देखा जाए तो मेमन जैसे लोग कम ही हैं. ऐसे में उनसे धार्मिक सद्भाव की जो सीख पूरे देश को मिलती है वो एक मिसाल की तरह है और देश के और लोगों को भी इस बारे में सोचना चाहिए और हिन्दू-मुस्लिम एकता को क़ायम करना चाहिए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *