नागालैंड में मतदान के दौरान पोलिंग बूथ पर बम धमाका, मेघालय में सामने आया EVM गड़बड़ी का मामला

February 27, 2018 by No Comments

दो पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और नागालैंड में आज विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हो चुका है और शाम चार बजे तक चलेगा। दोनों राज्यों में चल रहा धुआंधार चुनाव प्रचार कल शाम खत्म हो चुका है। दोनों राज्यों में 60-60 सदस्यीय विधानसभा है लेकिन दोनों ही प्रदेशों में 59 सीटों के लिए मतदान होगा।
नागालैंड में एनडीपीपी प्रमुख नीफियू रियो को उत्तरी अंगामी द्वितीय विधानसभा सीट से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जा चुका है। वहीँ मेघालय में 18 फरवरी को ईस्ट गारो हिल्स जिले में एक आईईडी विस्फोट में एनसीपी प्रत्याशी जोनाथन एन संगमा की मौत हो जाने की वजह से विलियमनगर सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया है। नागालैंड के दूरदराज के जिलों में कुछ मतदान केंद्रों पर दोपहर तीन बजे तक ही वोट डाले जाएंगे। लोग सुबह से ही लाइनों में वोट देने का इंतजार कर रहे हैं। कई स्थानों में EVM की वजह से मतदान शुरू होने में देरी हुई। 

शिलॉन्ग में मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इसके सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है। वहीँ कई पॉलिंग बूथ पर हिंसा होने की खबरें भी सामने आई। इसके साथ शिलॉन्‍ग के मॉडल पोलिंग स्‍टेशन की EVM में गड़बड़ी के चलते वोटिंग को भी रोक दिया गया। 11 बजे तक नागालैंड में 38 फीसदी और मेघालय में 20 फीसदी मतदान हो चुका है।

मणिपुर और असम में जीत हासिल करने के बाद बीजेपी यहाँ भी जीतने के दावे कर रही है। वहीँ कांग्रेस भी यहाँ सत्ता में दुबारा वापसी की उम्मीदें लगाए बैठी है। बीजेपी नागालैंड और मेघालय पर सत्ता काबिज करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है।
दोनों राज्यों के रिजल्ट्स त्रिपुरा में चुनाव रिजल्ट्स के साथ 3 मार्च को घोषित किए जाएंगे। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मेघालय और नागालैंड के लोगों से आग्रह किया कि वह विधानसभा चुनावों में बड़ी संख्या में वोट करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *