नं’गे हो कर ग़ुस्ल-वु’ज़ू करना कैसा, पाक आदमी नापा’क कपड़े पहने ले तो, जानिए अ’हम मसला…

September 1, 2019 by No Comments

अस्सलाम वालेकुम मेरे प्यारे भाइयों और बहनों, मेरे भाइयों बहुत सारे लोग सवाल पूछते हैं कि क्या बिना क’पड़ों के गुस्ल हो जाता है ?और ग़ुस्ल के बाद अगर ऐसी ही हालत में यानी कि बि’ना क’पड़ों के वजू कर लिया जाए तो क्या वजू हो जायगा या नहीं ?तो आइए आज आपको बताते हैं इन सवालों के जवाब। दोस्तों बिना कप’ड़ों के ग़ुस्ल करने से ग़ुस्ल हो जाता है क्योंकि ग़ुस्ल किया ही बिना क’पड़ों के जाता है और ग़ुस्ल करने के बाद उसी हालत में यानी कि बिना कपड़े के वजू करें तो वजू हो जाता है क्योंकि अपना ही जिस्म देखने से वजू नहीं टू’टता है चाहे वह आपका घुटना हो या कोई भी जिस्म का अंग उसे देखने से आपका वजू नहीं टू’टेगा इसलिए बिना कप’ड़ों के ग़ुस्ल हो जाता है और वज़ु भी हो जाता है.

दोस्तों बहुत सारे लोगों में यह गलतफहमी होती है कि अगर वह बिना कप’ड़ों के नहाए या फिर खुले आसमान के नीचे नहाए तो उनका ग़ुस्ल नहीं होगा ।यह सारी बातें गलत और लोगों की बनाई हुई है ।ग़ुस्ल के लिए बस एक चीज सबसे ज्यादा मायने रखती है कि आपका जिस्म किसी दूसरे के सामने ना खुला हो.

maulana


जब कोई ग़ुस्ल करें तो चारों तरफ से पर्दा लगा हो या आपका जिस्म किसी को दिखाई ना दे तो आप का ग़ुस्ल भी हो जाएगा और आपका वजू भी हो जाएगा भले ही आसमान खुला हो या आप बिना कपड़े के हो और अगर वजू करने के बाद इंसान अपना जिस्म देख ले तो इससे वजू पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन कई लोगों में इस बात की गलतफहमी है कि बिना कप’ड़ों के वजू नहीं हो सकता और अगर वजू हो भी जाए तो अपना जिस्म देखकर वजू टू’ट जाता है तो मेरे भाइयों यह सब गलतफहमी है.

किसी ने मुझसे यह सवाल भी पूछा था अगर कोई नापाक इंसान पाक कपड़े पहन ले तो क्या वह कपड़े नापाक हो जाते हैं तो मेरे भाइयों ऐसा कुछ नहीं है अगर कोई नापाक इंसान पाक कपड़े पहन लेता है तो इससे कप’ड़ों पर कोई फर्क नहीं पड़ता बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि अगर ग़ुस्ल करने के बाद उतारे हुए कपड़े जो की नापाक हो या गंदे हो उसे दोबारा पहन लिया जाए तो इंसान नापाक हो जाता है जबकि यह बात भी गलत है उन क’पड़ों को पहनने से आप नापाक नहीं होंगे।

तो मेरे भाइयों यह बात बिल्कुल गलत है कि गंदे कपड़े पहनने से अपने आप नापाक हो जाएंगे, उम्मीद है आपको आपके सवालों के बेहतर जवाब मिल चुके होंगे ज़्यादा जानकारी के लिए वीडियो देखें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *