ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #NationalPressDay, नेताओं ने ट्वीट कर दी मीडिया को बधाई..

16 नवंबर को देशभर में राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर #NationalPressDay हैशटैग ट्रेंड कर रहा है। इस मौके पर कई मंत्री और नेताओं ने ट्वीट करके पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रहे पत्रकारों को बधाई दी है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है, ‘‘स्वतंत्र प्रेस जीवंत लोकतंत्र की आधारशिला है. हम सभी रूपों में प्रेस और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता बनाए रखने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध हैं. आशा करते हैं कि हमारी मीडिया का प्रयोग 125 करोड़ भारतीयों के कौशल, शक्ति और सृजनात्मकता को दिखाने के लिए होगा.’’

स्मृति ईरानी ने ट्वीट किया है, राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर सभी मीडिया कर्मियों को शुभकामनाएं. लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रुप में लोकप्रिय, सक्रिय और स्वतंत्र प्रेस हमारे लोकतांत्रिक जडों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है। आल इंडिया रेडियो ने ट्वीट किया है कि हमारे लोकतंत्र के चौथे स्तंभ और भारत के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए हमें प्रेस का मिलकर समर्थन करना चाहिए।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट किया है कि ये दिवस भारत में स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस की मौजूदगी का प्रतीक है। सभी प्रेस बंधुयों को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने ट्वीट किया है कि #NationalPressDay पर मीडिया में सभी दोस्तों के लिए मेरी शुभकामनाएँ। मैं भारत को जीवंत लोकतंत्र बनाने के लिए उनके योगदान के लिए मीडिया की कड़ी मेहनत की सराहना करता हूं।
कांग्रेस ने अपने आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट किया है कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस साल विश्व प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में भारत तीन अंक नीचे है। #NationalPressDay पर हम हमेशा कोशिश करेंगे की मीडिया की स्वतंत्रता बनी रहे। हम निर्भीक पत्रकारिता का समर्थन करते हैं, लोकतंत्र में मीडिया की अहम भूमिका है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया है कि राष्ट्रीय प्रेस डे पर, भारतीय प्रेस परिषद शुरू हुई थी। मैं उन सभी पत्रकारों को बधाई देना चाहती हूँ जो लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए निडर तरीके से काम कर रहे हैं।

इसके अलावा कई नेताओं ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर शुभकामाओं के संदेश दिये जिनमें, मनोहर पर्रिकर, सुरेश प्रभु, रमन सिंह, अशोक गहलोत, त्रिवेंद्र रावत सहित कई नाम शामिल हैं।

आपको बता दें की राष्ट्रीय प्रेस दिवस 1966 से हर साल मनाया जाता है। 4 जुलाई 1966 को भारत में प्रेस परिषद् की स्थापना की गई जिसने 16 नंवबर 1966 से अपना काम शुरु किया। तभी से हर 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रुप में मनाया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.