इन 2 राशियों के लिए 2019 होगा कमाल, हो जाएँगे मालामाल

October 19, 2018 by No Comments

अपने-अपने जीवन में भले ही हम अलग-अलग चीज़ों को महत्व देते हैं लेकिन सबसे ज़्यादा महत्व अगर किसी चीज़ को देते हैं तो वो है धन। बहुत से लोग धन को इतना ज़रूरी नहीं मानते लेकिन जीवन की छोटी से छोटी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए धन एक आवश्यक सामग्री है। आप किसी भी अवस्था में हो आपको धन की आवश्यकता ज़रूर होती है। ऐसे में मेहनत का भी लक्ष्य धन कमाना होता है और बहुत से लोगों के जीवन का उद्देश्य भी धन कमाना ही होता है।

अगर एक बात पर ध्यान दें तो धन को कमाने से कहीं जया उसके संचय और समझदारी से ख़र्च करने पर ही सफलता टिकी होती है। कुछ लोग सिर्फ़ अपनी समझदारी से ही कम पैसों में भी ऐसा जीवन जी लेते हैं जहाँ कोई अभाव नहीं होता जबकि बहुत से लोग भरपूर धन कमाकर भी धन की कमी का रोना रोते हैं। वहीं कुछ लोग धन कमाते बहुत हैं लेकिन कभी उसका उपयोग नहीं करते बस जोड़ते जाते हैं। धन के मामले में सबसे ज़्यादा ज़रूरी है समझदारी और ख़र्च करने का ज्ञान तभी आप कमाए हुए धन का सही उपयोग कर पाएँगे वो कहते हैं न कि धन या लक्ष्मी चंचल होती है जो समझदारी से ख़र्च करने वाले के पास ही टिकती है। धन को कमाने और ख़र्च करने की बातें तो हो गयीं लेकिन आज हम लेकर आए हैं उन दो राशियों के जातकों के लिए ख़ुशख़बरी जो होने वाले हैं 2019 में मालामाल। जी हाँ, जैसा कि हम जानते हैं कि जीवन में सुख और दुःख का चक्र चलता ही रहता है और ज्योतिष को मानने वाले ये मानते हैं कि इसका मुख्य कारण है ग्रहों की चाल। ग्रहों की चाल आए दिन बदलती रहती है और उसका असर होता है बारह राशियों पर अलग-अलग। तो 2019 में ग्रहों की चल कुछ यूँ बदलने वाली है कि इन बारह राशियों में से दो राशियों के जातकों का भाग्य खुलने वाला है और उन्हें होने वाला है धन लाभ। वो दो भाग्यशाली राशियाँ कौन-सी हैं ये तो हम बताएँगें ही लेकिन उसके पहले आपको ये बताते हैं कि उन दो राशियों के भाग्य में आख़िर कौन-कौन से बदलाव आने वाले हैं।

जिन दो राशियों का भाग्य 2019 में पूरी तरह चमकने वाला है उन राशियों को कोई ऐसी बड़ी ख़ुशख़बरी मिलने का योग भी बन रहा है जिससे अब तक जीवन में जो परेशानियाँ हैं वो दूर होने का संकेत मिलेगा और जल्द ही उन परेशानियों से छुटकारा भी मिल जाएगा। आपको संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिलने का योग है, जिससे आपकी चिंता दूर हो सकती है। धार्मिक यात्रा करने का मन बना सकते हैं और इस यात्रा से भी आपको लाभ ही मिलेगा। आपको अपने आपसी सम्बंधों पर काम करने की ज़रूरत है। किसी पुराने मित्र से मुलाक़ात हो सकती है या तो आप मिलने के लिए जा सकते हैं या फिर कोई पुराना मित्र अचानक आपसे कहीं मिल सकता है। पुरानी बातें और यादें आपको एक नयी स्फूर्ति और नयी सोच प्रदान करेगी। व्यापार और कारोबार अच्छे चलने का योग बन रहा है। आपकी मेहनत अब रंग लाने वाली है फिर भी आपको इस अच्छे समय में आराम से नहीं बैठना है बल्कि दुगुने जोश से अपने काम में जुटना है। अगर आप पूरे मन से कड़ी मेहनत करते हैं तो सफलता आपके क़दम चूमेगी।आपकी पूरी मेहनत का सही फल मिलने का वक़्त आ गया है। ख़ुद पर विश्वास करें, आंतरिक शक्ति और कठिन परिश्रम से अपने चमकते हुए भाग्य को और चमकाएँ। अपने सपनों को पूरा करने का ये अनुकूल समय है। मेहनत और आत्मविश्वास से कार्यक्षेत्र की हर बाधा को आप दूर कर पाएँगें। व्यापार में आप अपने प्रतिद्वंदियों को पीछे छोड़कर नयी ऊँचाइयाँ छू सकते हैं। तेज़ी से सफलता का योग बन रहा है ज़रूरत है सिर्फ़ मेहनत की। व्यापार और बिज़नेस अच्छे चलेंगे। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपके परिश्रम को सम्बंधित अधिकारी पहचानेंगें। सरकारी नौकरी मिलने के योग अधिक बन रहे हैं।

कार्यक्षेत्र में सहयोगियों से रिश्ते अच्छे बनाइए। बीती बातों को भूलकर सहयोगियों के साथ आगे बढ़िए किंतु साथ ही ये ध्यान रखना भी आवश्यक है कि कौन आपके साथ नहीं है। अपने मित्र और शत्रु की पहचान करना ज़रूरी है। ग़लत लोगों की संगत से बचें और ख़ुद के निर्णय पर अमल करें किसी कि भी बात बिना जाँचे परखे न मानें। अपनी आँख और कान खुला रखें। हर एक पर आँख बंद करके विश्वास करना आपके करियर के लिए प्रतिकूल हो सकता है। ख़ुद पर भरोसा करें। जहाँ एक ओर लाभ और धन प्राप्ति के सुअवसर बन रहे हैं वहीं दूसरी ओर आपके ख़र्चे बढ़ने के संकेत भी नज़र आ रहे हैं। फ़िज़ूलख़र्ची से बचें और भविष्य के लिए कुछ संचय भी करें। जहाँ व्यापार में बड़ा लाभ होने का योग है वहीं आपको क़र्ज़ से मुक्ति मिलने के योग भी इन दिनों नज़र आ रहे हैं। आर्थिक स्थिति सुधरने के साथ-साथ क़र्ज़ से मुक्ति आपको मानसिक रूप से चिंता मुक्त स्थिति देगी। जीवन के एक नए दौर की शुरुआत होगी जहाँ आप पहले से ज़्यादा ख़ुशी और संतोष का अनुभव करेंगें। माँ लक्ष्मी की कृपा का लाभ उठाते हुए आप अपने काम में अधिक मेहनत से जुट जाएँ। एक अच्छे भविष्य का संकेत भी आपके लिए नज़र आ रहा है। जिन दो राशियों के लिए ये संयोग बन रहा है है वो राशियाँ हैं कुम्भ और तुला राशि।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *