नीरव मोदी घोटाले में आई बड़ी ख़बर के बाद PNB का शेयर बुरी तरह गिरा

February 27, 2018 by No Comments

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के बाद बैंकिंग सेक्टर पर लोगों का भरोसा कुछ कमज़ोर हुआ है। लगातार नीचे आ रहे पंजाब नेशनल बैंक के शेयर में आज और गिरावट देखने को मिली। आज सुबह जब बाज़ार खुला तो पंजाब नेशनल बैंक के शेयर में 9 प्रतिशत तक की गिरावट रही लेकिन उसके बाद ये शेयर 11% तक गिर गया।

पंजाब नेशनल बैंक अपने साल भर के निचले स्तर पर आ गया है। ये गिरावट इसलिए आयी है क्योंकि नीरव मोदी घोटाले को लेकर बैंक ने जो सूचना देर रात दी है उसमें कहा गया है कि घोटाले की रकम 1300 करोड़ रुपये से बढ़ सकती है। पहले ये घोटाला 11,500 करोड़ का बताया जा रहा था लेकिन अब इसमें 1300 करोड़ रुपये और जुड़ जाएंगे।

घोटाले की रकम बढ़ने की ख़बर देर रात आयी थी जिसकी वजह से बाज़ार खुलते ही अफ़रा-तफ़री का माहौल रहा। ऐसे में शेयरधारकों में पंजाब नेशनल बैंक के शेयर बेचने की होड़ सी लगी हई है। फ़िलहाल पंजाब नेशनल बैंक का शेयर 100.45 पर चल रहा है।

गौरतलब है कि मशहूर ज्वेलर नीरव मोदी और उसके साथियों ने 11,500 करोड़ रुपये का घोटाला किया है, अब इसमें 1300 करोड़ रुपये और जुड़ गए हैं। नीरव मोदी के अलावा और भी कई घोटाले इन दिनों सामने आए हैं जिसमें रोटोमैक कंपनी का बैंकिंग घोटाला भी शामिल है। ये सभी घोटाले बैंक से जुड़े होने की वजह से ऐसा माना जा रहा है कि देश की आम जनता का भरोसा बैंकिंग सेक्टर पर कमज़ोर हो सकता है।

सरकार और रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया को इसको लेकर महत्वपूर्ण क़दम उठाने होंगे। क्यूँकि देश की आम जनता को पहले ही लोन लेने और उसे चुकाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। देश के किसान कर्ज के बोझ तले डाब कर आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे हैं और देश का पूंजीपति धड़ा लगातार बैंकों में बड़े घोटाले कर देश को छोड़ कर भाग रहा है और उनके कर्ज के कारण में महंगाई की सीमा आयेदिन बढ़ रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *