राजस्थान:इस समुदाय से किसी को भी नही मिला टिकट,जाने भाजपा की है क्या रणनीति ?

November 12, 2018 by No Comments

नई दिल्ली-बीजेपी ने आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 131 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने रविवार रात को बताया कि राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने 131 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। बता दें कि राजस्थान में 7 दिसंबर को वोटिंग होनी है। सोमवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही प्रदेश में नामांकन पत्र भरने का कार्य शुरू हो जाएगा जो 19 नंवबर तक चलेगा।

बता दे कि बीजेपी की इस पहली लिस्ट में 12 महिलाओं को मौका मिला है, वहीं 32 युवा चेहरों पर भी पार्टी ने विश्वास जताया है. इसके अलावा इस सूची में 17 एससी उम्मीदवार और 19 एसटी उम्मीदवारों को अपना भाग्य आजमाने का मौका दिया गया है. वहीं इस लिस्ट में भरपूर वंशवाद और परिवारवाद भी सामने आया है. यहां तक कि इस लिस्ट में दिवंगत नेताओं की संतानों को भी टिकट दिया गया है.

बता दे कि साल 2013 में बीजेपी से 2 मुस्लिम विधायक जीतकर विधानसभा पहुंचे थे.लेकिन इस बार पार्टी की पहली लिस्ट में एक भी मुस्लिम प्रत्याशी का नाम शामिल नहीं है, जिसके चलते यह कयास लगाए जा रहे हैं कि पार्टी इस बार हिंदुत्व कार्ड खेलने जा रही है.बता दे कि दिल्ली में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई, जिसके बाद ये लिस्ट जारी हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मौजूद रहे। बैठक में राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी शामिल हुईं.

(ये प्रतीकात्मक चित्र है)
PHOTO CREDIT-GOOGLE SEARCH

गौरतलब है कि टिकट वितरण को लेकर अमित शाह की तरफ से कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत अलग से रायशुमारी कर रहे थे. जबकि वसुंधरा राजे ने अपनी अलग सूची बनाई है. इससे पहले शनिवार दिनभर राजस्थान के प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर के घर पर वसुंधरा राजे राजस्थान के नेताओं के साथ बैठक करती रहीं.दरअसल राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं. इनमें 142 सीट सामान्य, 33 सीट अनुसूचित जाति और 25 सीट अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं.

2013 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और उसने 163 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर सिमट गई थी. बहुजन समाज पार्टी को 3, नेशनल पीपुल्स पार्टी को 4, नेशनल यूनियनिस्ट जमींदारा पार्टी को 2 सीटें मिली थीं. जबकि 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *