UAE में कुछ स्कूलों पर नहीं लगेगा VAT, कुछ प्राइवेट स्कूल आयेंगे ज़द में

दुबई: GCC के अग्रीमेंट के मुताबिक़ UAE और सऊदी अरब 1 जनवरी से VAT लागू कर देंगे. 1 जनवरी, 2018 को सुबह सात बजे से ही VAT लागू हो जाएगा. इस नए टैक्स की वजह से बच्चों की पढ़ाई में ख़लल ना पड़े इसलिए UAE की सरकार ने कुछ प्राइवेट स्कूल की ट्यूशन फ़ीस पर VAT ना लगाने का फ़ैसला किया है.इस बारे में फ़ेम एडवाइज़री के निर्देशक निराव शाह कहते हैं कि जो स्कूल सरकारी हैं उसमें तो ट्यूशन फ़ीस ज़ीरो-रेटेड है तो VAT भी ज़ीरो रेटेड ही रहेगा.

VAT सिर्फ़ उन प्राइवेट स्कूलों पर लगेगा जो सरकार से 50% से कम फण्ड लेते हैं. ऐसे सभी स्कूलों पर 5% VAT की दर लगेगी.बताया जा रहा है कि VAT के ज़रिये UAE और सऊदी अरब की सरकारों के राजस्व में बढ़ोत्तरी होगी. जानकारों के मुताबिक़ इस फ़ैसले से चीज़ें महंगी हो सकती हैं या उनकी मांग कम हो सकती है.

कुछ अन्य ख़बरें, एक नज़र में..
1. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रोटोकॉल तोड़ कर इवानका ट्रम्प का स्वागत करने की आलोचना करते हुए कहा है,”विदेशी मेहमान का स्वागत है! वंशवाद का विरोध करनेवाले आज किसी विदेशी वंशज के स्वागत में हाथ बांधे खड़े हैं. ये विरोध का कैसा विरोधाभास है.”
2. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हुए एक बस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गयी.
3. गुजरात चुनाव के सिलसिले में आजकल मुलाक़ातों का दौर है. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने धर्म गुरु मुरारी बापू से मुलाक़ात की. मुरारी बापु का गुजरात में ख़ासा प्रभाव है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.