नार्थ कोरिया ने फिर दी अमरीका को धमकी; पढ़िए कुछ और ज़रूरी ख़बरें..

1. बीबीसी की एक ख़बर के मुताबिक़ उत्तरी कोरिया ने कहा है कि वो अमरीका के किसी भी शहर पर हमला करने में सक्षम है. इतना ही नहीं यूरोप में उत्तर कोरिया के सांस्कृतिक संबंधों के विशेष प्रतिनिधि एलेग्जेंड्रो काओ डि बेनो ने यहाँ तक कह दिया है कि किसी भी हमले की सूरत में वो अमरीका पर हाइड्रोजन बम गिरा सकता है.

2. इराक़ी सरकार ने घोषणा की है कि ISIS के ख़िलाफ़ सीरिया के बॉर्डर इलाक़ों पर हमला किया जाएगा.

3. बांग्लादेश ने म्यांमार को उसके एयरस्पेस का दुरूपयोग करने के मामले में चेतावनी दी है. रोहिंग्या रिफ्यूजी क्राइसिस के बाद पहले ही म्यांमार और बांग्लादेश के रिश्ते ख़राब हो चुके हैं ऐसे में म्यांमार अगर कोई और उत्तेजक कार्य करेगा तो रिश्ते और बिगड़ सकते हैं.

4. फ़्रांस ने क़तर डिप्लोमेटिक क्राइसिस के मुद्दे पर क़तर का समर्थन किया है. फ़्रांसिसी राष्ट्रपति इम्मानुएल मैक्रॉन ने अरब देशों द्वारा क़तर पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने की मांग की. गौरतलब है कि 5 जून को सऊदी अरब, UAE, बहरीन, और मिस्र ने क़तर से सम्बन्ध तोड़ लिए थे.

5. संयुक्त राज्य अमरीका ने इराक़ी कुर्द से अपील की है कि वो अपना रेफेरेंडम फ़िलहाल रोक दें. अमरीका ने इसकी वजह ISIS से चल रहे युद्ध को बताया है. रेफेरेंडम की वजह से ISIS के ख़िलाफ़ युद्ध में ख़लल पड़ सकता है और इससे ISIS को मज़बूत होने का मौक़ा मिल सकता है.

6. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ की पत्नी कुलसूम नवाज़ लाहौर उपचुनाव में मैदान में हैं. ये इलेक्शन नवाज़ शरीफ़ के राजनीतिक करियर के लिए बहुत एहम माना जा रहा है. जानकारों के मुताबिक़ अगर नवाज़ की पत्नी जीतती हैं तो इसका मतलब उन पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा लगाया गया प्रतिबन्ध जनता की नज़र में उन्हें दोषी नहीं बनाता. इतवार के रोज़ मतदान होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.