‘नोटबंदी से हुआ 2 लाख करोड़ का नुक़सान’

1. अर्थशास्त्री रघुराम राजन ने रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा नवम्बर 2016 में की गयी “नोटबंदी” की एक बार फिर आलोचना की. उन्होंने कहा कि नोटबंदी की भारतीय अर्थव्यवस्था को बड़ी क़ीमत चुकानी पड़ी है. RBI के पूर्व गवर्नर ने कहा कि RBI ने नोटबंदी के बारे में उसकी चिंता से सरकार को अवगत करा दिया था. उन्होंने कहा कि नोटबंदी की लागत 1-2% जीडीपी है. राजन ने कहा कि मान लीजिये कि 1.5% जीडीपी कम होती है तो ये 2 लाख करोड़ का नुक़सान है.

राजन ने बतौर गवर्नर वित्त मंत्रालय से अपने रिश्तों को तनावपूर्ण माना. हालाँकि उन्होंने कहा कि गवर्नर के पद से उन्होंने इस्तीफ़ा नहीं दिया था बल्कि उनका कार्यकाल पूरा हो गया था.

एक सवाल के जवाब में राजन ने कहा,”अगर मैं वित्त मंत्री बनूँगा तो तीन चीजें करूंगा: बुनियादी ढांचे का विकास, बिजली की समस्या को ठीक करूंगा और निर्यात को आगे बढ़ाऊंगा।”

कुछ और ख़बरें
2. डेविड धवन के निर्देशन में बनी जुड़वाँ-2 का गाना “ऊँची है बिल्डिंग-2” को आज जारी कर दिया गया. youtube पर इस गाने के ट्रेलर को अब तक 16 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं. सलमान ख़ान की पुरानी फ़िल्म जुड़वाँ की रीमेक इस फ़िल्म में वरुण धवन, जैकलीन फर्नांडेज़ और तापसी पुन्नू मुख्य भूमिका में हैं.

3. US ओपन के पुरुष एकल के क्वार्टर फाइनल में जूआन मार्टिन डेल पुत्रो ने रॉजर फेदेरेर को 7-5, 3-6, 7-6,6-4 से हरा दिया.

4. म्यांमार दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आख़िरी मुग़ल बादशाह और 1857 क्रान्ति के नेता बहादुर शाह ज़फ़र की मज़ार पर जानकार उन्हें श्रद्धांजली अर्पित की.मोदी ने इसके साथ ही अपना दो-दिवसीय म्यांमार दौरे को पूरा किया.

5.म्यांमार की नेता औंग सन सू की ने रोहिंग्या मुसलमानों के मुद्दे से जुड़े एक सवाल के जवाब में कहा कि ये बहुत बड़ी चुनौती है जो हमारे सामने रही है. उन्होंने कहा कि ये समस्या औपनिवेशिक काल से भी पहले की है, 18 महीनों में हमसे ये उम्मीद करना कि हम इसे सुलझा लेंगे थोड़ा ठीक नहीं है.एक भारतीय पत्रकार के सवाल पर सू की ने कहा कि हमारे लिए ये तय करना मुश्किल हो पा रहा है कि कौन आतंकवादी है और कौन मासूम, शायद भारत में आप कर लेते होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.