अब आगरा का नाम बदलने के पीछे पड़े भाजपा विधायक…

November 10, 2018 by No Comments

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी के नेताओं का शहरों के नाम बदलने और नाम बदलने की मांग करने का सिलसिला जारी है। भाजपा विधायक ने अब ताज महल के लिए पूरी दुनिया में मशहूर उत्तर प्रदेश के शहर आगरा का नाम बदलने की मांग की है। आगरा नॉर्थ सीट से भाजपा विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने आगरा का नाम अग्रवन या अग्रवाल करने की मांग की है। गर्ग ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री आदित्यनाथ को पत्र लिखा है। बता दे कि मुगलसराय, इलाहाबादा, फैजाबादा आदि के नाम बदलने के बाद भी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार चुप बैठने वाली नहीं दिख रही है. ऐसे संकेत हैं कि अभी यूपी के ऐसे तमाम शहर हैं, जिनके नाम बदले जाएंगे और जिन नामों को बदलने के कायास लगाए जा रहे हैं, उनमें मुजफ्फरनगरऔर आगरा शहर का नाम टॉप में है. दरअसल, इलाहाबाद का प्रयागराज और फैजबादा का नाम अयोध्या रखने के बाद योगी आदित्यनाथ की अगुआई वाली सरकार की ओर से कई शहरों के नाम बदलने की सुगबुगाहट तेज हो गई है. 

दरअसल बीजेपी विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने कहा कि आगरा को ‘आगरावन’ या ‘अग्रवाल’ नाम किया जाए। दरअसल, बीजेपी के कुछ नेता ताजमहल को एक राजपूत राजा का बनवाया शिवमंदिर कहते हैं। और अब मांग कर रहे हैं कि आगरा का नाम बदल कर अग्रवाल कर दिया जाए क्योंकि यहां अग्रवाल समुदाय के लोग ज्यादा रहते हैं। आगरा उत्तरी से बीजेपी विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने सीएम योगी आदित्यनाथ को खत लिखकर यह मांग की है। जगन प्रसाद गर्ग का कहना है कि आगरा का कोई महत्व नहीं है। आगरा को कहीं चेक कर के देख लीजिए। क्या महत्व है? कुछ भी नहीं है। पहले यहां बहुत वन थे। अग्रवालों का निवास था। और आज भी अग्रवालों की राजधानी है आगरा। यहां अग्रवाल समुदाय के लोग अधिक रहते हैं। तो इसका नाम आगरावन या अग्रवाल होना चाहिए।

उधर ख़बरों के मुताबिक यूपी के मुजफ्फरनगर का बदलने को लेकर भी बीजेपी विधायक संगीत सोम ने आवाज बुलंद कर दी है. शुक्रवार को उन्होंने कहा कि ‘अभी तो बहुत शहरों के नाम बदले जाने हैं. मुजफ्फरनगर का नाम बदलकर लक्ष्मीनगर लोगों की पहले से ही मांग है. मुजफ्फरनगर नाम एक नवाब मुजफ्फर अली ने किया था. लोगों की सदियों से मांग है कि इसका नाम लक्ष्मीनगर किया जाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *