देश में कुछ भी हो लेकिन हमारे गठबंधन की सरकार में भाईचारा है: महबूबा मुफ़्ती

January 10, 2018 by No Comments

जम्मू: जम्मू और कश्मीर देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जहाँ पर दो राजधानियाँ हैं. एक राजधानी गर्मी के लिए है और एक सर्दी के लिए. गर्मियों के सीज़न में श्रीनगर राजधानी हो जाती है तो सर्दियों में जम्मू लेकिन इस राज्य की सियासत भी देश के दूसरे राज्यों की तुलना में काफ़ी अलग है. अलगाववाद और आतंकवाद से जूझ रहे इस राज्य में फिलहाल पीडीपी-भाजपा गठबंधन की सरकार है. भाजपा की दूसरी राज्य सरकारों में जिस तरह से दलितों और मुसलमानों पर हमले किये जा रहे हैं, मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती भी सवालों के घेरे में हैं.

जम्मू और कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने आज विधानसभा में कहा कि देश की सबसे मज़बूत विधानसभा जम्मू और कश्मीर की है. उन्होंने कहा कि जहाँ पूरे देश में गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स एक बार में लग गया वहीँ हमारे यहाँ एक प्रॉपर डिबेट के बाद ही विधानसभा में पारित हुआ. उन्होंने कहा,”हम जम्मू और कश्मीर संविधान को नहीं मानते, मुल्क के संविधान को नहीं मानते, तो किस को मानते हैं? फिर आपको मिलने वाला क्या है? कहाँ से मिलेगा? मैं आज रिकॉर्ड पे ये बात लाना चाहती हूँ- जम्मू और कश्मीर के जो भी लोग हैं..जो मिलने वाला है इसी मुल्क से मिलेगा और कहीं से कुछ नहीं मिलेगा.

मुफ़्ती ने कहा,”एक जो पोलिटिकल इशू है, उसको धार्मिक इशू की तरह हाईजैक किया जाए.. मुल्क में क्या हो रहा है..क्या नहीं हो रहा है, मगर हमारी अलायन्स में भाईचारा है..इतना अच्छा लगता है जब सुबह मंदिर की घंटी, उसके बाद अज़ान और दिन को गुरबानी सुनती हूँ.इसके पहले नेशनल कांफ्रेंस ने विधानसभा का बायकाट किया. पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और उनके बाक़ी विधायकों द्वारा किया गया ये बायकाट विरोध प्रदर्शनों के दौरान हुईं सिविलियन मौतों की वजह से किया गया.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *