“अब्बा”,”अच्छा”,और “अन्ना” जैसे शब्द ऑक्सफ़ोर्ड फॉरेन लैंग्वेज डिक्शनरी में शामिल

भारतीय भाषाओँ के कुछ शब्दों को ‘ग्लोबल वर्ड’ का दर्जा मिला है. ऑक्सफ़ोर्ड की अंग्रेज़ी डिक्शनरी में कुछ प्रचलित भारतीय शब्दों को शामिल किया गया है. कुल 70 भारतीय शब्द जोड़े गए हैं. इन शब्दों में उर्दू, तेलुगु और तमिल भाषाओँ के शब्दों को भी शामिल किया गया है.

इन शब्दों में “अब्बा”, “अन्ना” और “अच्छा” जैसे शब्द भी हैं. “अब्बा” उर्दू भाषा का शब्द है जिसका अर्थ है “पिता” जबकि “अन्ना” शब्द तेलुगु भाषा का है जिसका अर्थ होता है “बड़ा भाई”. इन शब्दों के अलावा “सूर्य नमस्कार”,”बच्चा” और “बड़ा दिन” को भी ऑक्सफ़ोर्ड की फॉरेन लैंग्वेज डिक्शनरी मेंन शामिल किया गया है.

ऑक्सफ़ोर्ड, वेबस्टर जैसी डिक्शनरी में अब नए नए शब्दों को जोड़ा जा रहा है. हालाँकि ये पूर्व में भी लगातार होता रहा है लेकिन मौजूदा दौर में हर भाषा विस्तार पर है. इसे देखते हुए लगातार नए शब्दों को जोड़े जाने पर काम किया जा रहा है.

कुछ अन्य ख़बरें, एक नज़र में..
1. मुंबई के बांद्रा स्टेशन के पास बहरामपदा में ख़तरनाक आग लग गयी. 16 फायर इंजन और 12 पानी के टैंकर मौक़े पर हैं.

2. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि इस सरकार में ट्रस्ट की मौत हो चुकी है.उन्होंने कहा,”नोटबंदी और GST ने हमारी अर्थव्यवस्था को पंगु बना दिया है.. आज सरकार में लोगों की परेशानियां सुनने वाला कोई नहीं है”

3. भारत ने न्यूज़ीलैण्ड के ख़िलाफ़ अपने दूसरे मैच में 6 विकेट से जीत दर्ज की है. पहले खेलते हुए न्यूज़ीलैण्ड ने 230 रन बनाए जिसके जवाब में भारत ने 46 ओवर में ही जीत हासिल कर ली. पुणे में खेले गए इस मैच में भुवनेश्वर कुमार को उनकी गेंदबाज़ी परफॉरमेंस के लिए प्लेयर ऑफ़ दा मैच का ख़िताब दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.