#SaveGaza के बैनर हाथों में उठा सड़कों पर उतरे फिलिस्तीनी बच्चे, इजराइल के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन

February 6, 2018 by No Comments

11 साल से इज़राइली घेराबंदी की वजह से आर्थिक और मानवीय आपदा से बचाने के लिए कल फिलिस्तीनी बच्चे इजराइल के विरोध में सड़कों पर उतरे। ये बच्चे गाज़ा पट्टी के समर्थन में इजराइल का विरोध कर रहे थे। उन्होंने गाजा पट्टी पर लगाए गए इजरायल घेराबंदी की निंदा करने के लिए रैली का आयोजन किया।

इस विरोध प्रदर्शन को कर रहे बच्चे कल सेंट्रल गाज़ा के सराया स्क्वायर में एकजुट हुए। इस दौरान फिलिस्तीनी बच्चों ने अपने हाथों में #SaveGaza के बैनर पकड़े हुए थे। इसके साथ वे “गाज़ा बचाओ” के नारे लगा रहे थे।  इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी कि गाज़ा के निवासियों को अपनी ज़िन्दगी गुज़र करना बेहद मुश्किल हो चुका है।
उन्होंने सभी लोकल और इंटरनेशनल ताकतों से गाजा पट्टी को बचाने के लिए जल्दी से कार्य करने के लिए कहा ताकि बच्चों को उनके अधिकार मिल सके और वे एक सभ्य जीवन जीने की राह पर बढ़ सकें। बच्चों ने अपनी समस्याओं का बखान करते हुए कहा कि गाज़ा पीछे कुछ वक़्त से गंभीर मानवतावादी संकट से झूंझ रहा है।

आपको बता दें की गाजा पट्टी एक फिलिस्तीनी क्षेत्र है। यह मिस्त्र और इजरायल के मध्य भूमध्यसागरीय तट पर स्थित है। फिलिस्तीन अरबी और बहुसंख्य मुस्लिम बहुल इलाका है, जिसपर हमास द्वारा शासन किया जाता है। फिलिस्तीन और कई दूसरे मुसलमान देश इजराइल को यहुदी राज्य के रूप में मानने से इंकार करते हैं। दरअसल 1947 के बाद जब UN ने फिलिस्तीन को यहुदी और अरब राज्य में बांट दिया था जिसके बाद से फिलिस्तीन और इजराइल के बीच संर्घष जारी है।
इजराइल द्वारा फिलिस्तीन पर लगातार कहर बरपाया जा रहा है। इजराइल ने वेस्ट बैंक के 45 स्कूलों पर बुलडोज़र चलाने के आदेश दिए है। इस मानवता विरोधी आदेश के बाद सैकड़ों बच्चों (पूर्व सी में 37 और पूर्व येरुशलम में 8) लगातार डर के साये में जी रहे हैं। स्कूलों को गिराने के साथ-साथ इजराइल बच्चों को पढाई करने के खिलाफ भी धमकी दे रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *