बिहार की इस लोकसभा सीट पर होगी ज़ोरदार भिड़ंत

October 25, 2018 by No Comments

लोकसभा चुनाव की विशेष सीरीज में आप सभी का स्वागत है. हम इस सीरीज़ में आपको लोकसभा की अलग अलग सीट्स के बारे में बताते हैं. इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं बिहार की लोकसभा सीट पश्चिम चंपारण के बारे में. बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से एक ये सीट 2009 में वजूद में आयी जब परिसीमन हुआ.

देखा जाए तो जानकार इसे भाजपा का मज़बूत गढ़ मानते हैं. यहाँ से 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा का ही उम्मीदवार सफल हुआ था. 2014 में यहाँ से भाजपा के नेता डॉ संजय जैसवाल विजयी हुए. उन्होंने जदयू के प्रकाश झा को शिकस्त दी. जायसवाल यहाँ एक लाख से भी अधिक वोट से जीते. तीसरे स्थान पर रही राजद को भी ठीक ठाक वोट मिले. 2009 में यहाँ से जायसवाल ही जीते थे.

क्या है अभी की स्थिति?
अभी की स्थिति की बात करें तो भाजपा और जदयू फिर से एक पाले में आ गए हैं जिसका सीधा फ़ायदा भाजपा को हो सकता है. दूसरी ओर राजद इस कोशिश में है कि यहाँ से पासा पलट दे. राजद के पास इस समय सहानुभूति वोट बड़ा है. राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को लेकर जनता में एक लगाव महसूस किया जा सकता है. ये लगाव पूरे बिहार में है परन्तु यहाँ वो भाजपा को टक्कर दे पाएँगे या नहीं ये देखने का विषय होगा. जनता की नाराज़गी ज़रूर भाजपा को झेलनी पड़ सकती है क्यूंकि राज्य और केंद्र दोनों जगह पर भाजपा की ही सरकार है. लोग नीतीश कुमार से भी ख़ुश नहीं हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *