इस अरब देश में है ऐसी पुलिस के अमरीका और ब्रिटेन भी शर्मा जाएँ, अब फ्लाइंग मोटरसाइकिल…

January 4, 2018 by No Comments

दुनिया के सबसे आधुनिक शहरों की बात की जाए तो उसमें दुबई का नाम ज़रूर आता है। बड़ी- बड़ी इमारतें, शानदार सड़कें और ऐश ओ आराम, और अगर बात दुबई की पुलिस की हो तो फिर ऐसा माना जाता है कि ये दुनिया के किसी भी शहर की तुलना में बेहतरीन है। दुबई में अप’राध की दर बहुत कम है। 2018 के एक सर्वे के अनुसार दुनिया भर के सबसे सुरक्षित शहरों में दुबई का स्थान आठवें नम्बर पर आता है। यक़ीनन दुबई को इतना सुरक्षित बनाने का श्रेय वहाँ की पुलिस को ही जाता है। जहाँ दुबई पुलिस शहर की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी लेती है वहीं पुलिस फ़ोर्स को हाई टेक सर्विस उपलब्ध भी करवायी जाती है। दुबई पुलिस को कई तरह की सुविधाएँ हैं और अब इन सुविधाओं में जुड़ने वाली है एक ख़ास सुविधा, ये सुविधा है फ्लाइंग मोटरसाइकिल।

जी हाँ, अगर आप दुबई में हैं और वहाँ आपको आसमान में उड़ती हुई मोटर सायकिल दिख जाए तो चौंकिएगा नहीं बल्कि पुलिस के आस पास होने से सुरक्षित महसूस ज़रूर कर सके हैं। दुबई में पुलिस ऑफिसर्स ने ऐसी मोटर-साइकिल का टेस्ट किया है जो उड़ती है. इसको देखकर लगता है मानो ये कोई प्लेन है, या कोई चिड़िया लेकिन ये है पुलिस की होवरबाइक. जिसे बनवाया गया है रूसी कंपनी होवेर्सुर्फ़ से और अगर इसका टेस्ट कामयाब रहता है तो इसे पुलिस के ट्रांसपोर्टेशन व्हीकल में शामिल किया जाएगा। होवरबाइक को ट्रैफ़िक की देखरेख के लिए रखा जाएगा। दुबई की पुलिस के पास दुनिया की किसी और पुलिस की तुलना में बेहतर ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था है। दुबई पुलिस के पास मोटर-साइकिल से लेकर चौपहिया वाहन सभी आधुनिक हैं।

दुबई पुलिस (क्रेडिट: विकिपीडिया कॉमन्स))

दुबई पुलिस फ़ोर्स में तक़रीबन 15 हज़ार लोग काम करते हैं जो दुबई शहर की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हैं। 28 लाख की आबादी वाले दुबई की पुलिस व्यवस्था अच्छी होने की वजह से यहाँ क्राइम की दर काफ़ी कम है। पहले ही मौजूद सुविधाओं के उपयोग के साथ ही दुबई पुलिस ने अपनी मुस्तैदी का परिचय दिया हैं। ऐसे में जब फ्लाइंग बाइक दुबई पुलिस को मिल जायेगी तो व्यवस्था और अच्छी हो जायेगी। पुलिस फ़ोर्स के लिए फ्लाइंग बाइक जैसी सुविधा लाने की बात सोचने से ये भी मालूम चलता है कि UAE की सरकार अपने देश के लोगों के लिए किस तरह से सुविधाएँ प्रदान कर रही है। इसके लिए वो पुलिस को भी ज़रूरी सुविधा दे रही हैं और इससे नागरिकों की सुरक्षा भी बढ़ेगी। UAE की सरकार से दूसरे देशों की सरकारों को भी सीखने की ज़रुरत है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *