VVPAT वाली EVM से होंगे गुजरात चुनाव, राजनीतिक दलों ने किया स्वागत

नई दिल्ली/गांधीनगर: गुजरात के चीफ़ इलेक्शन कमिश्नर अचल कुमार ज्योति ने आज पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव VVPAT से कराये जायेंगे और इसका राजनीतिक दलों ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों को इसकी फंक्शनिंग को प्रचारित करना है.

गौरतलब है कि राजनीतिक दलों की ये मांग थी कि गुजरात समेत देश के सभी राज्यों और आने वाले सभी चुनाव VVPAT से कराये जाएँ लेकिन इसको लेकर चुनाव आयोग लगातार तकनीकी वजह से मांग पूरी नहीं कर पा रहा था. इस बार जैसे ही ये घोषणा हुई राजनीतिक दल विशेषकर विपक्षी दल इससे बहुत ख़ुश हैं.

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों के लिए इसी साल चुनाव होना है. इस बार चुनाव कांटे की लड़ाई बताये जा रहे हैं. जानकारों के मुताबिक़ ऐसा मौक़ा बहुत दिन बाद आया है कि गुजरात चुनाव में कांटे की लड़ाई देखेगा. हालाँकि भाजपा के लोग ये कह रहे हैं कि उनका पलड़ा भारी है लेकिन ये मानते हैं कि इस बार मामला पहले जैसा नहीं है. गुजरात चुनाव भाजपा के लिए नाक की लड़ाई भी है. इसकी वजह ये है कि पार्टी के अध्यक्ष और पार्टी के सबसे बड़े नेता नरेंद्र मोदी दोनों गुजरात से ही आते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गुजरात चुनाव को हर हाल में जीतना चाहते हैं लेकिन उन्हें भी इस बात का इल्म है कि चुनाव इस बार उतने आसान नहीं हैं.

गुजरात भाजपा की नेत्री और पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल के इलेक्शन लड़ने की मनाही को भी कांग्रेस ने मुद्दा बनाया है. कांग्रेस के नेता कह रहे हैं कि आनंदी को पता चल गया है कि इस बार उनकी पार्टी की हार हो जायेगी. दूसरी ओर कांग्रेस सोशल मीडिया पर अपना टेम्पो बनाए हुए है और विकास पागल हो गया जैसे अभियान के ज़रिये भाजपा को परेशान करे हुए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.