मुस्लिम देशों के आगे झुके राष्ट्रपति ट्रम्प, बैन पर लिया यू-टर्न

February 2, 2018 by No Comments

वाशिंगटन: अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रपति बनते ही 11 मुस्लिम देशों के नागरिकों पर यूनाइटेड स्टेट्स में एंट्री पर बैन लगा दिया था।अब राष्ट्रपति ट्रम्प ने इस बैन को हटाने का फैसला लिया है। दरअसल ट्रम्प के इस फैसले की दुनिया भर में आलोचना हुई थी। राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा लगाए गए इस बैन के एक साल पूरा होने पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने वाइट हाउस के बाहर इसके खिलाफ प्रदर्शन भी किया था।

इस दौरान प्रदर्शनकारी ‘कोई मुस्लिमों को बैन नहीं कर सकता’ की तख्तियां हाथों में लेकर जमा हुए थे। ट्रम्प ने जिन मुस्लिम देशों के नागरिकों पर बैन लगाया था, उसमें मुस्लिम बहुल मिस्र, ईरान, इराक, लीबिया, माली, सोमालिया, दक्षिण सूडान, सूडान, सीरिया, यमन और उत्तर कोरिया शामिल हैं। इन सभी 11 देशों को अमेरिका ने देश की सुरक्षा के लिए हाई रिस्क वाले देशों की सूची में शामिल कर रखा है।
हालांकि अब इस बैन को हटा दिया गया है, लेकिन इन देशों के नागरिकों को अब कड़ी सुरक्षा प्रक्रिया से गुजरना होगा।

इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए होमलैंड सिक्योरिटी सेक्रेटरी केर्स्टजेन नेल्सन ने कहा, यह गंभीर रूप से महत्वपूर्ण है कि हमें पता होना चाहिए कि यूनाइटेड स्टेट्स में कौन, कब और कहाँ से आ रहा है। हमारे अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि हम अपने देश की सुरक्षा के लिए हर कदम उठाने के लिए तैयार हैं। इस सुरक्षा प्रक्रिया से पास होकर ही इन देशों के नागरिक अमेरिका में एंट्री कर सकते हैं।

वहीँ एक वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी ने पत्रकारों को बताया है कि हमारे देश में प्रवेश के लिए धर्म आड़े नहीं आएगा। ये सुरक्षा नीतियां मुसलमानों को टारगेट करने के लिए नहीं बनाई गई। बल्कि इसका मुख्य उद्देश्य आतंकियों और अपराधियों को अमेरिका में प्रवेश करने से रोकना है। इसलिए हाई रिस्क वाले देशों के नागरिकों के लिए मुश्किल स्क्रीनिंग टेस्ट रखा गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *