दुनिया की 100 ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में आई प्रियंका चोपड़ा, जाने और कौन हैं शामिल..

November 2, 2017 by No Comments

फोर्बेस मैगज़ीन ने दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट जारी की है। जिसमें पांच भारतीय महिलाओं का नाम भी शामिल है।इसमें आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर चंदा कोचर 32वें स्थान पर हैं, एचसीएल एंटरप्राइज की सीईओ रोशनी नाडर मल्होत्रा 57वें स्थान पर हैं, बायोकॉन की एमडी और चेयरमैन किरन मजुमदार शॉ ने 71वें स्थान पर हैं, हिंदुस्तान टाइम्स ग्रुप की चेयरपर्सन और एडिटोरियल डायरेक्टर शोभना भारतीय को 92वें स्थान पर हैं।वहीँ इस लिस्ट में पहली बार बॉलीवुड और हॉलीवुड ऐक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने पहली बार एंट्री की है। प्रियंका को इसमें 97वें स्थान पर रखा गया है।

इस लिस्ट में अन्य भारतीय मूल की महिलाएं शामिल हैं उनमें पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूयी 11वें स्थान पर और भारतीय अमेरिकी निक्की हैली 43वें स्थान पर हैं। इससे पहले प्रियंका को मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की 15 सबसे ज्यादा ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में भी जगह मिल चुकी है। इतना ही नहीं वे दुनिया में हाईएस्ट पेड टेलिविजन एक्ट्रेस भी हैं।
फोर्ब्स ने प्रियंका के अमेरिकी टेलिविजन शो ‘क्वांटिको’ की काफी प्रशंसा की है। मैगजीन ने लिखा है, प्रियंका की एक ऐसी ऐक्ट्रेस हैं जिनका बॉलीवुड से हॉलीवुड तक का सफर बहुत ही सफल रहा है। वह किसी अमेरिकन टेलिविजन शो में काम करने वाली पहली भारतीय ऐक्ट्रेस हैं।
क्वांटिको से प्रियंका चोपड़ा को अच्छी खासी पहचान मिली है।

फिलहाल वो इसका तीसरा सीजन शूट कर रही हैं। उन्होंने इस साल हॉलीवुड फिल्म में भी डेब्यू किया है। फोर्ब्स लिस्ट के मुताबिक, प्रियंका इसमें शामिल दूसरी सबसे कम उम्र की महिला हैं। इस लिस्ट में 12 वें स्थान पर रहीं अमेरिकन पॉप सिंगर टेलर स्विफ्ट 27 साल की हैं जबकि प्रियंका की उम्र 35 साल है।
ये हैं टॉप 10
1. जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल
2. ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे
3. बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की उपाध्यक्ष मेलिंडा गेट्स
4. फेसबुक की सीईओ शेरिल सैंडबर्ग
5. जनरल मोटर्स की सीईओ मैरी बैरा
6. यूट्यूब की सीईओ सुजैन वजुस्की
7. फिडेल्टी इन्वेस्टमेंट की प्रेसिडेंट-सीईओ एबिगेल जॉन्सन
8. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की डायरेक्टर क्रिस्ट‍ियन लेगार्ड
9. सैंटेंडर ग्रुप प्रमुख एना पैट्रीसिया बोटिन
10. आईबीएल सीईओ गिनी रोमेटी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *