इज़राइली प्रधानमंत्री के दौरे का लखनऊ में भी विरोध

January 15, 2018 by No Comments

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू भारत दौरा पर हैं. वो यहाँ कल आये हैं और उनका दौरा कुल 6 रोज़ का है. नेतान्याहू के इस दौरे को लेकर लेकिन विरोध भी काफी हो रहा है.इज़राइल के किसी भी प्रधानमंत्री की ये पहली भारत यात्रा है. इसके पहले पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इजराइल गए थे जो किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली इजराइल यात्रा थी.फ़िलिस्तीन के समर्थक कई समूहों ने इजराइल के ख़िलाफ़ कई जगह प्रोटेस्ट किया है.इसी को लेकर कल लखनऊ में भी एक विरोध प्रदर्शन है. ये विरोध प्रदर्शन लखनऊ के हज़रतगंज इलाक़े में होगा.

इस प्रदर्शन को युवा वर्ग के लोग ही कर रहे हैं जिसे कई संस्थाओं ने समर्थन दिया है. विरोध करने के पीछे इजराइल की साम्राज्यवादी नीति बतायी जा रही है. इज़राइल के ऊपर फ़िलिस्तीन के मासूम लोगों पर लगातार ज़ुल्म करने का आरोप लगता रहा है. जानकार मानते हैं कि इजराइल पूरी तरह से इस कोशिश में रहता है कि फ़िलिस्तीन का पूरी तरह से ख़ात्मा हो जाए और पूरी ज़मीन पर इज़राइल का ही क़ब्ज़ा हो. उसके इस दमनकारी कार्य में अमरीका भी उसके साथ खड़ा नज़र आता है. हाल में अमरीका ने जेरुसलम को इजराइल की राजधानी का दर्जा दिया जिसकी वजह से शांति की प्रक्रिया में बड़ा झटका लगा है.

इजराइल जब से बना है तब से ही इसने फ़िलिस्तीन के लोगों पर अत्याचार किया है. इजराइल की सेटलमेंट पालिसी भी शान्ति प्रक्रिया को बड़ा झटका है.इजराइल की इन्हीं नीतियों के चलते पूरी दुनिया में उसका विरोध होता है लेकिन अमरीका के समर्थन से इजराइल किसी तरह संयुक्त राष्ट्र में अपने को बचा पाता है.
[get_Network_Id]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *