PU में लहराया कांग्रेस का परचम, JNU में आज चुनाव

September 8, 2017 by No Comments

1. पंजाब यूनिवर्सिटी(PU) के छात्रसंघ चुनाव में कांग्रेस पार्टी के छात्र संघठन NSUI ने 4 में से 3 सीटें जीतकर धमाका कर दिया. NSUI के जशान कम्बोज अध्यक्ष चुने गए. उन्हें 2801 वोट मिले और वो 611 वोट से चुनाव जीत गए. उपाध्यक्ष पद के लिए करणवीर सिंह ने बाज़ी मारी. सेक्रेटरी पद के लिए वानी सूद ने चुनाव जीता. जॉइंट सेक्रेटरी के पद पर करणबीर सिंह (रंधावा) ने चुनाव जीता.

2. दिल्ली विश्विद्यालय में NSUI के अध्यक्ष पद प्रत्याशी रॉकी तुस्साद का पर्चा ख़ारिज हो जाने के बाद NSU के कार्यकर्ताओं ने कांफ्रेंस सेंटर में हंगामा किया. रॉकी ने दिल्ली उच्च न्यायलय में अर्ज़ी दायर की है. उच्च न्यायलय कुछ देर में इस मामले में सुनवाई करेगा.

3. JNU में आज छात्रसंघ चुनावों को लेकर वोटिंग की जा रही है. 8 हज़ार छात्र इस चुनाव में वोट करेंगे. वोट डालने के लिए 4 सेंटर बनाए गए हैं.इस बार के चुनाव में लेफ़्ट का मुक़ाबला बापसा से माना जा रहा है. बापसा(बिरसा आंबेडकर फूले स्टूडेंट्स एसोसिएशन) एक अम्बेडकरवादी छात्र संघठन है. बापसा की विचारधारा भी साम्यवाद की मानी जाती है. इस बार के चुनाव में नजीब अहमद के ग़ायब होने का मुद्दा एहम रहा.इस मुद्दे पर पुलिस और सरकार की नाकामी के ख़िलाफ़ पूरे देश में छात्रों ने प्रोटेस्ट किया था लेकिन इस बारे में अभी तक कोई भी सुराग़ नहीं मिल सका है. नजीब के ग़ायब होने की जांच अब सीबीआई के हाथ में है.

4. जहां देश के अलग अलग विश्विद्यालयों में चुनाव हो रहे हैं वहीँ लखनऊ विश्विद्यालय में चुनाव का नाम-ओ-निशान नहीं है. छात्र संघठन लगातार प्रशासन से ये मांग उठाते रहे हैं कि छात्रसंघ चुनाव कराये जाएं लेकिन विश्विद्यालय प्रशासन गोल-मोल जवाब देकर टालता रहता है. छात्र नेता ये आरोप लगाते रहे हैं कि चुनाव ना होने की वजह से प्रशासन छात्र-हित का कोई काम नहीं करता. हॉस्टल में गंदगी, खाने की ख़राब क्वालिटी, सेंट्रल मेस, सीटों में कटौती, फ़ीस वृद्धि को लेकर छात्र नेताओं ने लगातार प्रदर्शन किये हैं लेकिन प्रशासन इस पर आश्वासन से अधिक कुछ करता नज़र नहीं आता. SFI, समाजवादी छात्रसभा, NSUI, ABVP, और AISA जैसे संघठन लगातार कैंपस में सक्रीय रहते हैं लेकिन चुनाव और पद ना होने की वजह से छात्र-नेता सिवाय फ़रयाद के कुछ कर नहीं पाते.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *