अचानक से आयी मुसीबत, इस अरब देश ने किया डट कर मुक़ाबला

October 23, 2018 by No Comments

अरब देशों के बारे में बहुत सी बातें कही जाती हैं लेकिन एक बात जो सबसे अहम् है वो है कि यहाँ के लोग बहुत मज़बूत होते हैं. मुश्किल परिस्थितयों से निबटना इन्हें आता है. हालाँकि अधिकतर अरब देशों में लोकतंत्र नहीं है लेकिन अरब देशों में सरकारें आम जन की सुविधा का ख़याल रखती हैं.

हम जो बात आपको बताने जा रहे हैं वो क़तर से है. क़तर एक ऐसा देश है जहाँ कोई जंगल नहीं है और अक्सर बारिश बहुत नहीं होती लेकिन हाल ही में क़तर में इतनी बारिश हुई कि पूछो मत. 20 अक्टूबर को क़तर में इस क़दर बारिश हुई कि इसने पिछले सभी रिकॉर्ड धाराशायी कर दिए. बारिश से लोगों को भी काफ़ी दिक्क़तें हुईं लेकिन प्रशासन ने जिस फुर्ती से काम किया वो देखते ही बना.

एक ही दिन में हुई इतनी बारिश से क़तर की सड़कें भर गयीं लेकिन जल्द ही युद्ध स्तर पर कार्यवाही की गयी और जल्दी जल्दी जनजीवन ठीक किया गया. क़तर के प्रधानमंत्री शेख़ अब्दुल्लाह बिन नासिर बिन ख़लीफ़ा अल थानी ने ख़ुद आपातकाल कमरे से चीज़ों का जायज़ा लिया. उन्होंने कहा कि सभी सड़कें जल्दी ही पानी से ख़ाली हो जायेंगी. आपको जानकार ताज्जुब होगा कि ये सब वाकई हुआ.

आपको बता दें कि क़तर एक ऐसा देश है जो एक साल से भी अधिक समय से अपने पड़ोसी देशों की नाराज़गी झेल रहा है.क़तर ने इसके बावजूद भी जिस तरह से अपनी अर्थव्यवस्था को संभाला है, ये कमाल ही है. गत वर्ष क़तर और सऊदी अरब के सम्बन्ध अचानक ख़राब हो गए थे, इसके बाद क़तर क्षेत्र में अलग-थलग पड़ गया था.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *