रघुराम राजन को मिल सकता है अर्थशास्त्र का नोबेल

October 7, 2017 by No Comments

नई दिल्ली: इस दौर में सुपर स्टार अर्थशास्त्री कहे जाने वाले रघुराम राजन को कौन नहीं जानता लेकिन अब उनकी इस पॉपुलैरिटी में चार चाँद लग सकते हैं. वाल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक़ RBI गवर्नर रघुराम राजन को इस साल का नोबेल पुरूस्कार मिल सकता है.

राजन का नाम उन 6 लोगों में शामिल है जिन लोगों को इस साल का नोबेल पुरूस्कार दिया जा सकता है.दुनिया भर में मशहूर राजन ने ऐसे समय में भारत के केन्द्रीय बैंक का कार्यभार संभाला था जब दुनिया भर की अर्थव्यवस्था सुस्त थी. राजन ने तीन साल तक RBI गवर्नर के पद पर कार्य किया. उन्होंने कार्यकाल ख़त्म होने के बाद दुबारा शिकागो विश्विद्यालय के बूथ स्कूल ऑफ़ बिज़नस में प्रोफेसर का पद संभाल लिया. उन्होंने विश्व बैंक और स्वीडिश संसदीय आयोक के सलाहकार के तौर पर भी काम किया है.

अर्थशास्त्र के नोबेल की घोषणा सोमवार को की जानी है.

अमर्त्य सेन को मिला था 1998 में अर्थशास्त्र का नोबेल
नोबेल प्राइज की लिस्ट में 1998 में अमर्त्य सेन का नाम भी शामिल था. उन्हें अर्थशास्त्र के लिए नोबेल दिया गया था. उन्हें उनके वेलफेयर इकनोमिक में दिए योगदान के लिए नोबेल प्राइज दिया गया था.

अर्थशास्त्र से अलग आगर बात करें तो भारत के खाते में 1913 में ही नोबेल प्राइज आ गया था. रबिन्द्र नाथ टैगोर को उस वक़्त साहित्य का नोबेल दिया गया था. 1930 में सीवी रमण को भौतिकी विज्ञान का नोबेल दिया गया. 1979 में मदर टेरेसा को शांति के लिए सम्मानित किया गया. 1998 में अमर्त्य सेन को मिला तो उसके बाद शांति का नोबेल 2014 में एक भारतीय के हाथ आया. कैलाश सत्यार्थी को इस साल शान्ति का नोबेल दिया गया, उनके अलावा पाकिस्तान की मलाला युसुफ़ज़ई को भी शांति का नोबेल दिया गया था.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *