ख्वाजा की दरगाह पर चादर चढ़ाने भी पहुँचे और ब्रह्मा मंदिर के भी दर्शन किए

November 26, 2018 by No Comments

अजमेर। राजस्थान विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है, हर पार्टी इस चुनाव के लिए एंड़ी-चोटी का दम लगा रही है, इसी क्रम में आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अजमेर शरीफ पहुंचे और उन्होंने ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर चादर चढ़ाई और अकीकत के फूल अदा किए. इस दौरान उनके साथ राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूद रहे।

इसके बाद राहुल गांधी पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर गए। राहुल गांधी ने पुष्कर सरोवर के ब्रहम सावित्री घाट और ब्रह्मा मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना की। पूजा के दौरान राहुल गांधी ने अपने गोत्र का नाम भी उजागर किया। राहुल गांधी ने पुष्कर सरोवर और ब्रहमा मंदिर में पूजा-अर्चना के दौरान खुद को कौल ब्राह्मण बताते हुए दत्तात्रेय गोत्र के नाम से पूजा की। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने राहुल गांधी पर उनका गोत्र ना बताने का आरोप लगाया था। संबित पात्रा ने पिछले दिनों कहा था कि राहुल अपने गौत्र के बारे में जानकारी सार्वजनिक करे।

सुबह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था, ”अजमेर स्थित ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पर शीश झुका कर, आज की राजस्थान यात्रा की शुरुआत होगी. वहाँ से पुष्कर, ब्रह्मा जी के दर्शन करने आऊंगा. आज पोकरण, जालोर और जोधपुर में जनसभाएं होगें.” दरअसल, अब जैसे-जैसे राजस्थान का चुनाव आगे बढ़ रहा है, यहां प्रतीकों के सहारे धार्मिक गोलबंदी की कवायद भी तेज हो रही है। बीजेपी और कांग्रेस, दोनों ने अपने-अपने चुनाव अभियान की जो दिशा तय की है, वह इसी तरफ इशारा करते हुए दिख रहे हैं। आपको बता दें कि राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों पर सात दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस से है. दोनों ही पार्टियों के स्टार प्रचारक इन दिनों राजस्थान में डेरा डाले हैं. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के झालवाड़ में चुनावी जनसभा को संबोधित किया.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *