राहुल गाँधी के नेतृत्व में कांग्रेस नज़र आ रही है एकजुट

March 2, 2018 by No Comments

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी देश के ऐसे नेता हैं जिन्हें मीडिया का एक पक्ष “पप्पू” जैसे नामों से पुकारता रहा है। एक समय तो यूँ भी था कि मीडिया उनकी हर बात पर मज़ाक़ बनाया करती थी लेकिन अब दौर बदल गया है। राहुल की छवि अब पूरी तरह से बदल चुकी है, अब राहुल मोदी के मुक़ाबले खड़े नज़र आते हैं। कई जगह तो ऐसा भी नज़र आता है कि राहुल मोदी पर भारी पड़ रहे हैं।

भाजपा भी इस बात को भली-भांति समझ चुकी है और इस वजह से वो राहुल के बारे में कोई भी अप्रिय टिप्पणी करने से बचती है।सवाल ये है कि क्या ये बदलाव अचानक आया है या फिर ये बदलाव हुआ नहीं है बस देखने का नज़रिया बदल गया है। अलग-अलग न्यूज़ वेबसाइट में आर्टिकल छप रहे हैं और उसमें राहुल गांधी की चर्चा है। आख़िर ये चर्चा हो भी क्यूँ ना, राहुल ने कांग्रेस में नया रंग लाया दिया है। गुजरात जैसे राज्य में पार्टी को दुबारा खड़ा कर दिया है।

गुजरात में एक समय ऐसा लग रहा था कि पार्टी 40 सीट भी ना जीत सकेगी और वहाँ राहुल ने इस तरह की रणनीति बनाई कि भाजपा को उसका कोई जवाब ना मिला। राहुल के नेतृत्व में पार्टी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के उपचुनावों में अहम जीत हासिल की है। हालांकि इन छोटी छोटी जीतों से कोई बड़ा फ़र्क़ सरकारों पर नहीं पड़ना है लेकिन ये सब आने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनावों की ज़मीन तैयार कर रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस लगातार मज़बूत हो रही है और भाजपा उसी तेज़ी से कमज़ोर हो रही है।सिर्फ़ इतना ही नहीं राहुल के नेतृत्व में पार्टी दुबारा एकजुट नज़र आए रही है। नसीम उद्दीन सिद्दीक़ी जैसे नेताओं को पार्टी में लाना राहुल की बड़ी उपलब्धि है। हालांकि चुनाव में अभी भी कुछ समय है, ऐसे में राहुल आगे क्या रणनीति अपनाते हैं ये देखने वाली बात होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *