राहुल के ट्विटर अकाउंट पर फॉलोवर्स की बाढ़; 2 महीने में जुड़े 10 लाख से अधिक नए लोग

नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने पिछले दिनों कांग्रेस पार्टी को आगे आकर लीड किया है. 2014 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद बड़े स्तर पर उनकी आलोचना की गयी थी. कुछ लोगों ने उनकी आलोचना इसलिए भी की थी कि वो सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में तो उनका अपना ट्विटर अकाउंट भी नहीं था. उन्होंने अपना ट्विटर अकाउंट अप्रैल 2015 में बनाया है और उसके बाद से लगातार वो सोशल मीडिया पर मज़बूत हो रहे हैं.

शुरूआती बढ़त के बाद बीच में उनके ट्विटर प्रोफाइल पर ग्रोथ कम हो गयी थी लेकिन अचानक ही पिछले दो महीनों में राहुल के ट्विटर अकाउंट पर इंगेजमेंट बढ़ने लगी हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक़ पिछले दो महीने में राहुल गाँधी के ट्विटर फॉलोवर्स की संख्या में दस लाख की बढ़त हुई है. सोशल मीडिया पर राहुल की पहुँच बढ़ने से कांग्रेस बहुत उत्साहित है.

राहुल अपने ट्विटर अकाउंट से 79 लोगों को फॉलो करते हैं जबकि उन्होंने अभी तक 3300 से अधिक ट्वीट किये हैं. उनके कुल फॉलोवर्स 35 लाख से भी अधिक हैं. इतना ही नहीं उनके ट्विटर फॉलोवर्स रोज़ बड़ी संख्या में बढ़ते जा रहे हैं.

जानकारों के मुताबिक़ ये बढ़त इस बात का संकेत है कि राहुल अब युवा लोगों में पोपुलर हो रहे हैं. कांग्रेस उपाध्यक्ष की बढती सोशल मीडिया पॉपुलैरिटी से जहाँ कांग्रेस कार्यकर्ता उत्साहित हैं वहीँ भाजपा नेता इसे 2019 लोकसभा चुनाव के लिए अच्छा संकेत नहीं मान रहे हैं.

गुजरात चुनाव को लेकर राहुल की नवसर्जन यात्रा को भी युवाओं का ज़बरदस्त समर्थन मिला है. तीन-दिवसीय दौरे में राहुल को पाटीदार आन्दोलन के नेता हार्दिक पटेल का भी समर्थन मिला है. गुजरात में कांग्रेस की मज़बूत होती स्थिति राहुल की योजनाओं का ही असर मानी जा रही है. दूसरी ओर पंजाब चुनाव में जिस प्रकार उन्होंने फ़ैसले लिए उसका कई विश्लेषकों ने अच्छा क़रार दिया है. हालाँकि राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड जैसे राज्यों में हार का सामना भी करना पड़ा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.