इन राज्यों में राहुल ने पीएम मोदी को पछाड़ा,आये चौकाने वाले परिणाम,देखे पूरा सर्वे

October 28, 2018 by No Comments

2019 लोकसभा चुनावों में पीएम मोदी को कड़ी चुनौती मिलने वाली है,राजनीतिक जानकारों के आनुसार इस चुनाव में पीएम मोदी और राहुल गाँधी में कडा मुकाबला होने की उम्मीद है. चुनावों की आहट आते ही देश के राजनीतिक दलों की गतिविधियों में तेजी आना शुरू हो गई है.न्यूज़ चैंनल आज तक ने देश के कई प्रदेशो में पीएममोदी की लोकप्रियता के सिलसिले में सर्वे किया.इसके नतीजे चौकाने वाले है.

सबसे ज्यादा चौकाने वाला परिणाम देश के ​दक्षिणी राज्य केरल का आया है.यहाँ 20 संसदीय क्षेत्रों में 7920 लोगों के साथ किए गए सर्वे के आधार पर चैनल ने चौंकाने वाले आंकड़े पेश किए हैं.सर्वे के अनुसार, केरल की 38% जनता राहुल गांधी को बेहतर पीएम मानती है.जबकि 31% जनता पीएम मोदी को बेहतर पीएम मानती है.


वहीं केरल में सिर्फ 32% लोग पीएम मोदी के कामकाज से संतुष्ट हैं, जबकि 23% लोग कामकाज को ठीकठाक मानते हैं.जबकि 38% लोग कामों से खुश नही है.सबरीमाला पर सुप्रीमकोर्ट के फैसले के समर्थन में राज्य के सिर्फ 21% लोग ही हैं.जबकि 46% लोग इस फैसले के विरुद्ध हैं. 33% लोग ऐसे भी थे जिन्हें इसके बारे में कोई जानकारी ही नहीं है.

बिहार में केरल से अलग परिणाम है.यहाँ पीएम मोदी खासे लोकप्रिय है.बिहार की 40 लोकसभा सीटों के 15,375 मतदाताओं के बीच आजतक चैनल ने सर्वे करवाया था.बिहार की 58% जनता मोदी को बेहतर प्रधानमंत्री मान रही है जबकि सिर्फ 32% जनता ही राहुल गांधी को पीएम बनाना चाह रही है.वहीं बिहार की नी​तीश कुमार सरकार के कामकाज से 48% जनता खुश हैं जबकि 20% लोग नीतीश सरकार के कामकाज को ठीकठाक मानते हैं.हालांकि नाराज़ लोगों की तादाद 28 फीसदी है.

google search


रफेल के बारे में जनता नही जानती है
वहीं रफाल डील के बारे में 76% लोगों को बिहार में जानकारी नहीं है.जबकि 24 फीसदी लोगों को डील के बारे में जानकारी है.क्या सरकार को रफाल की कीमत बतानी चाहिए? इस सवाल के जवाब में 38% लोग मानते हैं कि सरकार को रफाल की कीमत बतानी चाहिए. जबकि 62% लोग ये बात मानते हैं कि सरकार को कीमतें नहीं बतानी चाहिए.

इससे पहले एक सर्वे में तमिलनाडू में भी पीएम मोदी पर राहुल गाँधी भारी पड़े थे.एक तथ्य ये भी सामने आ रहा है जैसे जैसे चुनाव नज़दीक आ रहे है वैसे वैसे पीएम मोदी की लोकप्रियता में कमी और राहुल गाँधी की लोकप्रियता में इजाफा हो रहा है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *