उर्दू शा’इर ‘शहरयार’ के शे’र को राहुल ने किया ट्वीट; मोदी पर किया कटाक्ष

नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी इन दिनों गुजरात के दौरे पर हैं. चुनाव को लेकर प्रचार अभियान में जुटे राहुल ट्विटर और फ़ेसबुक के ज़रिये भी लोगों से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं. वो इसके लिए अलग अलग तरीक़ों का इस्तेमाल कर रहे हैं. इन्हीं में से एक तरीक़ा जो वो लगातार अपना रहे हैं वो है शाइरी का.

आज भी उन्होंने अपनी बात कहने के लिए एक शे’र का इस्तेमाल किया. उन्होंने मशहूर उर्दू शाइर अख़लाक़ मुहम्मद ख़ान “शहरयार” का शे’र आज उन्होंने दिल्ली की मौजूदा प्रदूषित अवस्था को बताने के लिए ट्वीट किया है. ये गमन फ़िल्म की एक ग़ज़ल का मतला है. उन्होंने एक ख़बर जिसमें ये बताया गया है कि हर वर्ष वायु प्रदूषण से भारत में 18 लाख मौतें होती हैं, के लिंक को साझा करते हुए लिखे है,”सीने में जलन, आँखों में तूफ़ान सा क्यों है/ इस शहर में हर शख़्स परेशान सा क्यों है?………क्या बताएँगे साहेब, सब जानकर अंजान क्यों हैं?”. उन्होंने इस शेर के ज़रिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष भी किया है.

इसके पहले राहुल मशहूर उर्दू शाइर मुनव्वर राणा और दुष्यंत कुमार की शाइरी को भी साझा कर चुके हैं. गौर करने की बात है कि पिछले दिनों जिस तरह से राहुल को समर्थन मिला है भाजपा के दिग्गज नेता भी परेशान हैं. एक समय राहुल को “पप्पू” कहने वाली पार्टी अब इस उलझन में है कि राहुल के नए अवतार का मुक़ाबला वो कैसे करे. सोशल मीडिया पर राहुल के फॉलोवर्स ज़रूर नरेंद्र मोदी से कम हैं लेकिन उनके ट्वीट मोदी से भी ज़्यादा पोपुलर हैं. जानकारों के मुताबिक़ युवा अब राहुल से जुड़ रहे हैं. गुजरात में उन्हें जिस तरह युवाओं का समर्थन मिल रहा है वो इसी बात का सुबूत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.