राहुल के नेतृत्व ने 44 सीटों की कांग्रेस को 79 सीट पर पहुँचाया

December 18, 2017 by No Comments

गुजरात में विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं और एक बार फिर भाजपा ने जीत हासिल की है. हालाँकि ये जीत इस बार वैसी नहीं है जैसी पहले हुआ करती थी. इस बार भाजपा बस किसी तरह से बहुमत पार कर पायी है और उस पर EVM को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं.सवालों की संजीदगी का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चुनाव आयोग के आला अधिकारियों को सामने आकर सफ़ाई देनी पड़ रही है.

EVM पर उठ रहे सवालों के बावजूद भी कांग्रेस ने इस बार पिछले कई चुनावों की तुलना में बेहतर परफॉरमेंस दी है. जहाँ कुछ मीडिया चैनल उनकी नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठा रहे हैं, कुछ जानकार मानते हैं कि राहुल गाँधी ने गुजरात में कांग्रेस को जीवनदान दिया है. अभी अगस्त के महीने में गुजरात में राज्यसभा चुनाव हुए थे जिसमें कांग्रेस के वरिष्ट नेता अहमद पटेल को चुनाव जीतने के लिए ज़रूरी वोट पाना मुश्किल हो गया. उन्हें जीत के लिए ज़रूरी 44 ही वोट मिले जिसका अर्थ ये निकाला जाना चाहिए कि कांग्रेस के पास विधानसभा में सिर्फ़ 44 ही विधायक ऐसे बचे थे जो किसी तरह कांग्रेस के साथ थे.

एक ऐसी पार्टी को जो कि ख़ुद को ही बचाने के लिए जूझ रही हो उसे बहुमत के बहुत नज़दीक ले आना और संख्या को लगभग दुगने पर पहुंचा देना कमाल ही माना जाएगा. वो भी तब जबकि भाजपा का शीर्ष नेतृत्व दमखम से मैदान में हो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के होम स्टेट में कांग्रेस की ये परफॉरमेंस शानदार तो नहीं लेकिन बहुत अच्छी है.इस जीत से कांग्रेस में एक नया जोश ज़रूर आया होगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *